Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुरक्षा को देखते हुए सरकार की नई पहल- राजस्थान में दुपहिया वाहन खरीदने पर फ्री में मिलेगा हेलमेट

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक नई पहल की है। राजस्थान में अब दुपहिया वाहन खरीदने पर आपको फ्री में हेलमेट मिलेगा। मंत्री ने जनहित के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

सुरक्षा को देखते हुए सरकार की नई पहल- राजस्थान में दुपहिया वाहन खरीदने पर फ्री में मिलेगा हेलमेट
X

दुपहिया वाहन खरीदने पर फ्री में मिलेगा हेलमेट

देश भर में सड़क हादसों को लेकर रोजाना खबरें आती रहती हैं। खासकर राजस्थान की बात करें तो यहां भी सड़क हादसों की खबरें दिल दहला देती हैं। तेज रफ्तार का कहर ना जाने कितनों की जिंदगियां बरबाद कर देता है। इसी को देखते हुए परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक नई पहल की है। राजस्थान में अब दुपहिया वाहन (Two Wheeler) खरीदने पर आपको फ्री में हेलमेट (Helmet) मिलेगा। मंत्री ने जनहित के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब विभाग द्वारा प्रदेश के सभी वाहन डीलर्स को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

राज्य सरकार सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

खाचरियावास ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार सड़क सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। सड़क दुर्घटनाओं, उनमें घायलों और मृतकों की संख्या में कमी लाना विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि निम्न आय वर्ग, युवाओं, विद्यार्थियों आदि की सुरक्षा की दृष्टि से जनहित में दुपहिया वाहन की बिक्री के साथ एक हेलमेट उपलब्ध कराए जाने के लिए सभी डीलर्स को निर्देशित किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि सभी डीलर्स को एक अप्रेल 2020 से यह निर्देश प्रदान किए जाने थे, लेकिन कोविड-19 महामारी के आने के कारण डीलर्स को हेलमेट उपलब्ध करवाये जाने के लिए निर्देश प्रदान नहीं किए जा सके थे।

सड़क सुरक्षा कोष में 100 करोड़ रुपए का किया प्रावधान

खाचरियावास ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीरता दिखाते हुए बजट 2021-22 की घोषणा में समर्पित सड़क सुरक्षा कोष में 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। वहीं, सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने वाले मददगारों को 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। वाहन चालकों को भी यातायात नियमों की पालना करनी चाहिए।

Next Story