Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए जयपुर के आरयूएचएस में 100 बेड का अतिरिक्त कोविड-19 केन्द्र बनेगा

कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच राजस्थान सरकार जयपुर के राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) में 100 बिस्तरों वाला अतिरिक्त कोविड-19 केन्द्र बना रही है।

कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए जयपुर के आरयूएचएस में 100 बेड का अतिरिक्त कोविड-19 केन्द्र बनेगा
X
कोविड केयर सेंटर

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस का प्रकोप अपने चरम पर है। यहां कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार कोरोना के मरीजों को हर तरह की सुविधा प्रधान करने के प्रयास में है। इसी के तहत कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच राजस्थान सरकार जयपुर के राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) में 100 बिस्तरों वाला अतिरिक्त कोविड-19 केन्द्र बना रही है। इसके अलावा निम्स मेडिकल कॉलेज में 25 ऑक्सीजन युक्त बिस्तर तैयार किए जा रहे हैं।

राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों की जान बचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर आरयूएचएस अस्पताल के चार गुना शय्याओं को हाइफ्लो ऑक्सीजनयुक्त किया जाएगा ताकि गंभीर मरीजों के लिए तुरंत मदद मिल सके। आरयूएचएस में ही 100 बिस्तर का अतिरिक्त कोविड-19 देखभाल केन्द्र भी बनाया जा रहा है। निम्स मेडिकल कॉलेज में 25 ऑक्सीजन युक्त बिस्तर और 75 कोविड-19 देखभाल बिस्तर विकसित किए जा रहे हैं। इसके लिए निजी अस्पतालों को भी अधिगृहित किया जा सकता है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के साथ ही सरकार का पूरा ध्यान इस क्षेत्र में आ रही 'श्रमबल' की कमी को भी दूर करने पर भी है। इसी कड़ी में 6,310 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों सीएचओ की भर्ती प्रकिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शिता और नियमों के अनुसार भर्ती की जाएगी।

Next Story