Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में कोरोना के कहर को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने स्थगित की REET परीक्षा, बोले- नहीं ले सकते रिस्क

पिछले डेढ़ साल से रीट परीक्षा (REET Exam) के आयोजन का इंतजार कर रहे अभ्यार्थियों का इंतजार अब और बढ़ गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से आयोजित करवाई जाने वाली इस रीट को कोविड को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है।

राजस्थान में कोरोना को कहर को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने स्थगित की REET परीक्षा, बोले- नहीं ले सकते रिस्क
X

रीट परीक्षा स्थगित

जयपुर। राजस्थान में कोरोना का कहर अपने पीक पर पहुंच गया है। यहां रोजाना 17 हजार से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। इसी को देखते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (education minister govind singh dotasara)ने बड़ा ऐलान किया है। पिछले डेढ़ साल से रीट परीक्षा (REET Exam) के आयोजन का इंतजार कर रहे अभ्यार्थियों का इंतजार अब और बढ़ गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से आयोजित करवाई जाने वाली इस रीट को कोविड को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित थी।

शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि जिस तेजी से कोविड फैल रहा है, उसे देखते हुए किसी भी रीट का आयोजन 20 जून को नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में हम किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठा सकते। 24 मई तक पूरे प्रदेश में लॉकडाउन है, विभागीय कार्यालय भी बंद हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यार्थियों को आयु सीमा और शुल्क में दी थी जिसके कारण रीट को 25 अप्रेल से आगे खिसकाया गया था। इन अभ्यार्थियों को आवेदन करने के लिए मौका दिया जाना है इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और उसके बाद परीक्षा तिथि के संबंध में निर्णय होगा।गौरतलब है कि रीट के लिए अभी तक तकरीबन 16 लाख अभ्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यार्थियों के आवेदन भी लिए जाएंगे जिससे इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों का संख्या बढ़ना तय है।

पहले भी टल चुकी है रीट परीक्षा

मुख्यमंत्री ने पहले 2 अगस्त 2020 को परीक्षा करवाने की घोषणा की थी, फिर कोविड के कारण इसे 2 सितंबर 2020 को करवाने की घोषणा की गई लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया। शिक्षामंत्री ने फरवरी 2021 में परीक्षा करवाने की बात कही लेकिन फाइल बोर्ड को नहीं भेजी जा सकी, फिर विज्ञप्ति जारी नहीं होने के कारण रीट 25 अप्रेल को करवाने की घोषणा की गई। तब जैन समाज के विरोध और ईडब्ल्यूएस वर्ग को आयु सीमा और शुल्क छूट दिए जाने के कारण इस वर्ग से आवेदन के लिए नोटिफिकेशन फिर से जारी किया जाना था जिसके कारण परीक्षा 20 जून को करवाने का निर्णय लिया। अब कोविड के कारण यह परीक्षा 20 जून को भी नहीं हो सकेगी।

Next Story