Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में बारिश ने फिर बढ़ाई आफत, इस बांध में रिसाव शुरू होने से दर्जनों लोग फंसे, प्रशासन से संभाला मोर्चा

मामले को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने मोर्चा संभाला है और सिविल डिफेंस की टीमें भी मौके पर पहुंच गई है। दरअसल क्षेत्र में स्थित कालखा बांध का एक हिस्सा टूट गया है और वहां से तेजी से पानी का रिसाव शुरु हो गया है।

राजस्थान में बारिश ने फिर बढ़ाई आफत, इस बांध से रिसाव शुरू होने से दर्जनों लोग फंसे, प्रशासन से संभाला मोर्चा
X

जयपुर बांध

जयपुर। राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है। वहीं बारिश के चलते यहां कई जगहों पर हादसों की खबरें भी सामने आई हैं। अब फिर से बारिश के कारण प्रशासन की दिक्कतें बढ़ गई हैं। धौलपुर (Dhaulpur), भरतपुर (Bharatpur), कोटा (Kota) समेत कुछ जिलों में लगातार बारिश के बाद खतरे के निशान से करीब चैदह मीटर ऊपर बर रही चंबल नदी (Chambal River) के बाद अब जयपुर (Jaipur) के फागी स्थित एक बांध से रिसाव होना शुरु हो गया है।

सिविल डिफेंस की टीमें मौके पर पहुंचीं

मामले को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने मोर्चा संभाला है और सिविल डिफेंस (Civil Defence) की टीमें भी मौके पर पहुंच गई है। दरअसल क्षेत्र में स्थित कालखा बांध का एक हिस्सा टूट गया है और वहां से तेजी से पानी का रिसाव शुरु हो गया है। आसपस के रहने वाले गा्रमीणों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहने को कहा गया है ताकि बड़ा नुकसान नहीं हो जाए। इस बांध से होने वाले पानी के तेज रिसाव को काबू करने के लिए Civil Defence की टीमें और स्थानीय प्रशासन (local administration) ने कार्रवाई शुरु कर दी है।

गौरतलब है कि इससे पहले बगरु के छितरौली में कई मकानों में सिर तक पानी भर गया था और इस कारण से कई लोग घरों की छतों पर फंस गए थे। ऐसे में वहां भी सिविल डिफेंस की टीमें मौके पर पहुंची थी और करीब दस लोगों के साथ ही मवेशियों को भी रेस्क्यू किया था। रेस्क्यू के दौरान बच्चों को कंधों पर बैठाकर बहाव क्षेत्र से बाहर लाया गया था।

Next Story