Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान समाचार: डीबी गुप्ता ने संभाला मुख्यमंत्री के सलाहकार का पदभार

राजस्थान में सियासी गहमागहमी के बीच रविवार को नियुक्त किए गए पूर्व मुख्य सचिव और 1983 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार का पदभार संभाल लिया।

डीबी गुप्ता ने संभाला मुख्यमंत्री के सलाहकार का पदभार
X
डी. बी. गुप्ता

जयपुर। राजस्थान में सियासी गहमागहमी के बीच रविवार को नियुक्त किए गए पूर्व मुख्य सचिव और 1983 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार का पदभार संभाल लिया। हांलाकि दिन भर यह तय नहीं हो सका कि तीसरे सलाहकार के तौर पर उनकी भूमिका क्या होगी। अरविंद मायाराम और डॉ गोविंद शर्मा भी मुख्यमंत्री के सलाहकार हैं।

1983 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता 2 जुलाई की रात 12 बजे तक राज्य के मुख्य सचिव थे। इसके बाद आई आईएएस की तबादला सूची में 1985 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव स्वरूप को मुख्य सचिव बना दिया गया। लेकिन तबादला सूची में गुप्ता को कोई पद नहीं दिया गया।

राज्य की नौकरशाही में यह पहला मौका था जब मुख्य सचिव को इस तरह हटा दिया गया हो। तीन दिन तक डीबी गुप्ता एपीओ रहे। इसके बाद प्रदेश की नौकरशाही में गुप्ता को इस तरह हटाने को लेकर चर्चाओं का बजार गर्म हो गया।

इसी बीच सरकार की कुछ मामलों को लेकर गुप्ता से नाराजगी की बातें सामने आई। राज्यसभा चुनाव के दौरान हुए कई घटनाक्रमों को गुप्ता के हटाने से जोड़ा गया। गुप्ता की स्थिति को लेकर तीन दिन तक चले सस्पेंस के बाद सरकार ने रविवार देर रात सस्पेंस को खत्म कर दिया और कार्मिक विभाग की ओर से गुप्ता को मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाने के आदेश जारी हुए।

Next Story