Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में कोरोना वायरस की रोजाना जांच क्षमता बढ़कर 50 हजार हुई

राजस्थान ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच क्षमता बढ़ाते हुए अब हर दिन 50 हजार से अधिक जांच करने की क्षमता हासिल कर ली है। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि राज्य में 51640 जांच प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली गई है।

ट्रू नॅाट पद्धति से दोगुनी होगी कोरोना जांच, आज से जिला अस्पताल में सुविधा
X
कोरोना जांच (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर। राजस्थान ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच क्षमता बढ़ाते हुए अब हर दिन 50 हजार से अधिक जांच करने की क्षमता हासिल कर ली है। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि राज्य में 51640 जांच प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 22 जिलों में जांच की सुविधाएं उपलब्ध हैं और जल्द ही शेष सभी जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच होने लगेगी। शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस की जांच की संख्या में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है।

इसके लिए अमेरिका से दो कोबास-8800 मशीनें मंगवाने का ऑर्डर किया था। पहली मशीन अगस्त के अंत में और दूसरी मशीन अक्टूबर में पहुंच जाएंगी। इन मशीनों के बाद राज्य में 60 हजार से ज्यादा जांच हो सकेंगी। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 75 हजार लोग अभी पृथकवास में हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामलों के दोगुना होने की दर हो या मृत्युदर या मरीजों के स्वस्थ होने की दर, इन सभी मानकों में राजस्थान अव्वल खड़ा नजर आ रहा है।

राज्य में रिकवरी की संख्या फिलहाल स्थिर

अब राज्य में कुल 14646 एक्टिव केस हो चुके हैं। वहीं रिकवरी की संख्या भी फिलहाल स्थिर है। आज कुल 80 लोग कोरोना से मुक्त हुए हैं इनमें से 45 को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। राज्य में अब तक 59659 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। इनमें से 58936 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। आज सुबह के आंकड़ों में दर्ज 6 मौतों की बात करें तो जयपुर में 3, उदयपुर में एक, बीकानेर में एक और भीलवाड़ा में एक की मौत हुई है।

प्रदेश के 22 जिलों में जांच की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। बाकी जिलों में भी जल्द ये सेवाए शुरू होंगी, ताकि जांच रिपोर्ट आने में समय ना लगे और संक्रमितों का पता लगते ही इलाज शुरू किया जा सके। अब तक राज्य में 21 लाख 96 हजार 353 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। इनमें से 21 लाख 18 हजार 295 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अभी 2755 सैम्पल की जांच रिपोर्ट आना बाकी है।

Next Story