Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नये साल का जश्न हुआ फीका, राजस्थान में कोरोना के मद्देनजर रहेगा नाइट कर्फ्यू, सभी तरह के समारोहों पर लगी रोक

राजस्थान में कोरोना वायरस के मामलों में कुछ कमी तो आई है मगर इस बीमारी का खतरा अभी भी बना हुआ है। ऐसे में प्रदेश सरकार किसी भी तरह का जोखिम उठाने के मूड में नहीं दिख रही है। ऐसे में सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राजस्‍थान में 31 दिसंबर की रात को सभी प्रमुख कस्‍बों और शहरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

कोरोना काल में भी नये साल के स्वागत की जबरदस्त तैयारी, पर्यटन स्थल होंगे गुलजार, रिसाॅर्ट की एडवांस बुकिंग
X
नववर्ष की तैयारी (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के मामलों में कुछ कमी तो आई है मगर इस बीमारी का खतरा अभी भी बना हुआ है। ऐसे में प्रदेश सरकार किसी भी तरह का जोखिम उठाने के मूड में नहीं दिख रही है। ऐसे में सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राजस्‍थान में 31 दिसंबर की रात को सभी प्रमुख कस्‍बों और शहरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाले सभी समारोहों पर रोक लगा दी है।

राज्‍य के गृ‍ह विभाग ने बुधवार को इस बारे में आदेश जारी किया। इसके अनुसार, 'राज्य के सभी शहर जिनकी आबादी एक लाख से अधिक है वहां नववर्ष की पूर्व संध्या को रात आठ बजे से अगले दिन यानी एक जनवरी 2021 की सुबह 6:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा।' यही नहीं इन इलाकों में सारे बाजार शाम सात बजे बंद कर दिए जाएंगे। राज्‍य के सभी नगर निगम व नगर परिषद क्षेत्र इस दायरे में आएंगे। इस आदेश में कहा गया है कि सरकार द्वारा पहले ही जारी अधिसूचना के अनुसार राज्‍य में आतिशबाजी करने तथा पटाखे बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही नववर्ष की पूर्व संध्या पर किए जाने वाले सभी समारोहों या लोगों के इकट्ठा होने को पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

पूरी तरह सजग और सतर्क रहना होगा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट आना प्रदेश के लिए शुभ संकेत हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हम लापरवाह हो जाएं। उन्होंने कहा कि हमें सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह सजग और सतर्क रहना होगा। डॉ. शर्मा ने कहा कि कुछ दिनों से सूचनाएं आ रही हैं कि ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन आया है। इसके चलते ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर भी पांबदी लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार और विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रहे हैं। प्रदेशवासियों की सजगता के कारण ही कोरोना का बढ़ते ग्राफ पर लगाम लगी है।

Next Story