Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Covid-19 Vaccination phase-III : राजस्थान में आज से 45 से 59 वर्ष के दो करोड़ से अधिक लोगों को लगाया जाएगा टीका

राजस्थान में 45 से 59 वर्ष तक के सभी लोगों को कोरोना वायरस प्रतिरक्षण के लिए टीका लगाने का काम आज से शुरू हो गया है। इसके तहत दो करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा।

Covid-19 Vaccination
X

कोरोना वैक्सीन

जयपुर। देश भर में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण (Covid-19 Vaccination phase-III) शुरू हो गया है। राजस्थान में 45 से 59 वर्ष तक के सभी लोगों को कोरोना वायरस प्रतिरक्षण के लिए टीका लगाने का काम आज से शुरू हो गया है। इसके तहत दो करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा। चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Dr Raghu Sharma) ने बताया कि एक अप्रैल से शुरू होने वाले इस चरण में 45 से 59 वर्ष तक के 2.09 करोड़ व्यक्तियों का कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इतने लोगों को दी जा चुकी है पहली खुराक

उन्होंने बताया कि 30 मार्च 2021 तक गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 से अधिक आयु वर्ग के 39 लाख 67 हजार व्यक्तियों (18.9 प्रतिशत) को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। शेष व्यक्तियों का टीकाकरण शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। डॉ. शर्मा ने बताया कि टीकाकरण के तृतीय चरण के लिए राज्य में 60 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लाभार्थी तथा 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों का टीकाकरण एक मार्च 2021 से शुरू किया गया था।

लोगों से वोटर आईडी या आधार कार्ड मांगा गया

वैक्सीनेशन के लिए 45 साल से अधिक आयु के लोगों से वोटर आईडी (Voter Id) या आधार कार्ड (Aadhaar Card) मांगा गया है। अब स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर्स (Vaccination Centers) पर आने के लिए जागरुक भी करेगी। राजधानी जयपुर (Jaipur) में 45 साल से अधिक आयु के करीब 20 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए तीन सौ से अधिक सेंटर्स बनाए गए हैं। सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जयपुर में हर रोज 75 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन का टारगेट रखा है।

Next Story