Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्‍थान में आज होगा कोरोना वायरस टीकाकरण का ड्राई रन, राज्य के इन केंद्रों पर तैयारियां पूरी

राजस्‍थान में 102 केंद्रों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान का पूर्वाभ्‍यास आज (शुक्रवार को) किया जाएगा। राज्‍य सरकार ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

राजस्‍थान में आज होगा कोरोना वायरस टीकाकरण का ड्राई रन, राज्य के इन केंद्रों पर तैयारियां पूरी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर। 

राजस्थान में कोरोना वायरस के नियंत्रण को लेकर सरकार की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रदेश में संक्रमण के मामलों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है। ऐसे में अब सरकार कोरोना वायरस टीकाकरण के पूर्वाभ्यास की तैयारियों में लगी हुई है। राजस्‍थान में 102 केंद्रों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान का पूर्वाभ्‍यास आज (शुक्रवार को) किया जाएगा। राज्‍य सरकार ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि आठ जनवरी को राज्‍य के 33 जिलों में 102 केंद्रों पर टीकाकरण के पूर्वाभ्‍यास (ड्राय रन) की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि इससे संबंधित प्रशिक्षण, वितरण एवं भंडारण संबंधी सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं।

डॉ. शर्मा ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिए तैयारियों के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चार चरणों में टीकाकरण का काम होगा। पहले चरण की तैयारियां चल रही हैं। उन्होंने बताया कि 3,000 केंद्रों का सत्यापन किया जा चुका है। मुख्य सचिव स्तर की कमेटियों का गठन हो चुका है और सभी प्रकार के प्रशिक्षण दिए जा चुके हैं।

मंत्री ने बताया कि राज्य में कोविड -19 टीके भंडारण के तीन राज्य स्तरीय, सात संभाग स्तरीय, 34 जिला स्तरीय गोदाम हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए 53,659 स्थल एवं टीका लगाने वाले 18,634 लोग चिह्नित कर लिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि राज्य सरकार की सजगता और सतर्कता के चलते राज्‍य में संक्रमण के मामलों की संख्‍या लगातार घट रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्‍य में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 96.6 प्रतिशत पहुंच चुकी है और मृत्युदर अन्य राज्यों के मुकाबले काफी कम है।

Next Story