Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान नगर निगम चुनाव परिणाम : कांग्रेस फायदे में, भाजपा को दो निगमों में मिला बहुमत

राजस्थान के नगर निगम चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। इन चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रतिष्ठा कायम रही है। इन चुनावों में कांग्रेस को बहुत फायदा मिला है। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राजधानी जयपुर, जोधपुर व कोटा के छह नगर निगमों के चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए दो निगमों में स्पष्ट बहुमत हासिल किया है।

राजस्थान नगर निगम चुनाव परिणाम : कांग्रेस फायदे में, भाजपा को दो निगमों में मिला बहुमत
X

राजस्थान नगर निगम चुनाव रिजल्ट

राजस्थान के नगर निगम चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। इन चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रतिष्ठा कायम रही है। इन चुनावों में कांग्रेस को बहुत फायदा मिला है। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राजधानी जयपुर, जोधपुर व कोटा के छह नगर निगमों के चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए दो निगमों में स्पष्ट बहुमत हासिल किया है। कांग्रेस का दावा है कि वह समान विचारधारा वाले निर्दलीय सदस्यों की मदद से चार निगमों में अपने बोर्ड बनाएगी वहीं भाजपा भी दो नगर निगमों में बहुमत के साथ अपने बोर्ड बनाने में सफल रही है।

वहीं कोटा उत्तर के कुल 70 वार्ड में से 47 में कांग्रेस, 14 में भाजपा व नौ में निर्दलीय उम्मीदवार जीते। वहीं भाजपा जयपुर ग्रेटर और जोधपुर-दक्षिण नगर निगम में बहुमत हासिल कर पाई हैं। जयपुर ग्रेटर के 150 वार्ड में से भाजपा 88 में, कांग्रेस 49 में तथा निर्दलीय 13 में जीते हैं। जोधपुर दक्षिण नगर निगम की बात की जाए तो कुल 80 सीट में से 43 भाजपा को मिली हैं जबकि कांग्रेस को 29 व निर्दलीय उम्मीदवारों को आठ सीट मिली हैं।

कोटा दक्षिण तथा जयपुर हेरिटेज में महापौर किसका बनेगा यह फैसला निर्दलीय सदस्यों के रुख पर निर्भर करेगा। कोटा दक्षिण नगर निगम की 80 सीटों में से कांग्रेस व भाजपा के खाते में 36-36 सीटें आई हैं जबकि आठ सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे हैं। इसी तरह जयपुर हेरीटेज नगर निगम की कुल 100 सीटों में से कांग्रेस के 47 पार्षद व भाजपा के 42 पार्षद बने हैं। यहां 11 वार्ड में निर्दलीय जीते हैं।

गहलोत ने नतीजों को बताया सुखद

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन चुनावों के नतीजों को सुखद बताया है। वहीं भाजपा के अनुसार इन परिणामों से कांग्रेस के लिए खुश होने की वजह नहीं और भाजपा के लिए मायूस होने का कारण नहीं है। राज्य के नवगठित नगर जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण के 560 वार्डों के लिए पड़े वोटों की गिनती मंगलवार को हुई। पहले इन शहरों में तीनों निगमों में भाजपा के बोर्ड थे।

मौजूदा कांग्रेस सरकार ने इन शहरों में दो-दो निगम बना दिए और उसके बाद ये पहले चुनाव थे जिनमें कांग्रेस को जोधपुर उत्तर व कोटा उत्तर नगर निगम में स्पष्ट बहुमत मिला है। जोधपुर उत्तर में कुल 80 सीटों में से कांग्रेस को 53, भाजपा को 19 व निर्दलीय उम्मीदवारों को आठ वार्ड में जीत मिली।

डोटासरा बोले- कांग्रेस छह में से चार निगमों के अपना बोर्ड बनाएगी

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने परिणाम आने के बाद दावा किया कि कांग्रेस छह में से चार निगमों में अपने बोर्ड बना रही है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर इन शहरों के निगमों में कांग्रेस के बोर्ड नहीं बनते हैं पिछली बार भी नहीं थे लेकिन इस बार पार्टी छह में से चार में बोर्ड बना रही है। उन्होंने कहा कि हम लोग जयपुर हेरिटेज में बहुमत के साथ बोर्ड बना रहे हैं क्योंकि यहां जो 11 निर्दलीय जीते हैं वे हमारी पार्टी के विचारधारा के हैं वे सारे हमारे पास आ चुके हैं।

Next Story