Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कृषि कानूनों के खिलाफ मचे घमासान के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को दी बड़ी राहत

गहलोत सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने वाला कदम उठाया है। इसके तहत प्रदेश के आठ जिलों के किसानों को रबी 2019-20 में फसल खराबे का मुआवजा देने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कृषि कानूनों के खिलाफ मचे गतिरोध के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को दी बड़ी राहत
X

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को दी बड़ी राहत

जयपुर। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि विधेयकों (Agricultural bills) के खिलाफ देश में बवाल मचा हुआ है। एक तरफ दिल्ली के बॉर्डरों पर किसानों ने इन विधेयकों के खिलाफ डेरा डाला हुआ है, वहीं दूसरी तरफ राजनीतिक गलियारों में भी शोरो गुल मचा हुआ है। वहीं राजस्थान की बात करें तो यहां भी नए कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है। इसी हंगामे के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok gehlot) ने किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। गहलोत सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने वाला कदम उठाया है। इसके तहत प्रदेश के आठ जिलों के किसानों को रबी 2019-20 में फसल खराबे का मुआवजा देने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस संबंध में आदेश जारी करते हुए विभागीय अधिकारियों को आगे की कार्यवाही त्वरित गति से करने के निर्देश दे दिए हैं। गहलोत सरकार की इस कवायद से अब आठ जिलों के किसानों को रबी 2019-20 में हुए फसल खराबे का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा जल्द मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा की

दरअसल, मुख्यमंत्री गहलोत ने बुधवार को राज्य विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए थे कि जिन आठ जिलों का रबी 2019-20 का क्लेम भुगतान बकाया है, उनका शीघ्र भुगतान किया जाए। कोरोना लॉकडाउन अवधि में कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा चूरू जिले में किए गए फसल खराबे के प्रयोगों (आकलन) पर बीमा कम्पनी ने असहमति व्यक्त करते हुए भारत सरकार के समक्ष अपील कर दी थी। इसके चलते किसानों के क्लेम का भुगतान नहीं हो पा रहा था।

Next Story