Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम अशोक गहलोत ने शुरू की इंदिरा रसोई योजना, अब 8 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

राजस्थान में आज से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'कोई भूखा नहीं सोए' अभियान की शुरुआत करते हुए इंदिरा रसोई योजना शुरू की है। योजना पर सालाना 100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।

गहलोत ने शुरू की इंद्रिरा रसोई योजना, अब 8 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन
X
इंदिरा रसोई योजना

जयपुर। राजस्थान में आज से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'कोई भूखा नहीं सोए' अभियान की शुरुआत करते हुए इंदिरा रसोई योजना शुरू की है। योजना पर सालाना 100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए इस योजना की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इंदिरा रसोई योजना प्रदेश की एक ऐसी अनूठी योजना है जिसमें शहरी गरीब परिवारों को पौष्टिक भोजन रियायती दर पर मिलेगा।

वसुंधरा राजे की अन्नपूर्णा रसोई योजना को बंद कर उसकी जगह यह योजना शुरू की गई है। आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर इसे प्रदेश भर के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोई के साथ शुरू किया जा रहा है। इस योजना में रसोई की जगह बैठकर भोजन करने की व्यवस्था होगी।

भोजन का समय निर्धारित

इंदिरा रसोई योजना में भोजन का समय सुबह 8:30 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक होगा जबकि शाम के भोजन का समय शाम 5:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक होगा। इस योजना के तहत शुरुआत में हर निगम क्षेत्र में 300 लोगों को, नगर परिषद और पालिका क्षेत्र में 150 लोगों को सुबह-शाम खाना खिलाया जाएगा।

दरअसल अशोक गहलोत ने सत्ता में आने के बाद वसुंधरा राजे की 8 रुपये में भरपेट भोजन और 5 रुपये में भरपेट नाश्ता करने वाली अन्नपूर्णा रसोई योजना को बंद कर दिया था। इसे लेकर लोगों में भारी रोष था। सरकार के अनुसार रोजाना 1 लाख 34 हजार और पूरे साल में 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी और मोबाइल पर कूपन की सूचना देनी होगी।

Next Story