Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अशोक गहलोत ने दिए निर्देश- प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए योजना बनाएं, आयात के लिए भारतीय दूतावास का लें सहयोग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में अधिकाधिक ऑक्सीजन प्लांट लगाने तथा सांद्रक आदि उपकरणों की खरीद की त्वरित योजना बनाकर इसे समयबद्ध रूप से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

अशोक गहलोत ने दिए निर्देश- प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए योजना बनाएं, आयात के लिए भारतीय दूतावास का लें सहयोग
X

राजस्थान ऑक्सीजन उत्पादन

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस (Rajasthan Corona Virus) के मामले विकराल रूप लेते जा रहे हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं वहीं बढ़ते मामलों की वजह से मरीजों के ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी भी चिंता का विषय बनी हुई है। कोविड-19 की दूसरी लहर (Covid-19 second Wave) के दौरान ऑक्सीजन की अत्याधिक आवश्यकता के दृष्टिगत राज्य सरकार प्रदेश को चिकित्सकीय ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राजस्थान में अधिकाधिक ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने तथा सांद्रक आदि उपकरणों की खरीद की त्वरित योजना बनाकर इसे समयबद्ध रूप से लागू करने के निर्देश दिए हैं। गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस (Video Conference) के माध्यम से कोविड-19, ऑक्सीजन एवं सांद्रक, टैंकरों की उपलब्धता सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के साथ-साथ उद्योग, नगरीय विकास, स्वायत्त शासन विभाग और जिला प्रशासन नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने अथवा करवाने और ऑक्सीजन सांद्रकों की खरीद के लिए समन्वित प्रयास करें।

अमित शाह ने फोन पर ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराने का दिया आश्वासन

उन्होंने बताया कि सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने फोन पर प्रदेश को ऑक्सीजन के उठाव के लिए अतिरिक्त टैंकर उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। सरकारी बयान में मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने जानकारी दी कि केंद्रीय गृह सचिव तथा स्वास्थ्य सचिव ने केन्द्र सरकार की ओर से राजस्थान के लिए ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने के संकेत दिए हैं। उन्होंने बढ़े हुए कोटे की आपूर्ति जामनगर से करने की मांग की है तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज के अधिकारियों के साथ इस प्लांट से अधिक आपूर्ति देने के विषय पर चर्चा की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कुछ अस्पतालों में भारत सरकार की ओर से ऑॅक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे।

Next Story