Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रक्षाबंधन पर राजस्थान सरकार ने महिलाओं को दी सौगात- सभी रोडवेज और लो फ्लोर बसों में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

रोडवेज की बसों में महिलाएं राजस्थान की सीमा में Express और साधारण बसों में यात्रा कर सकेंगी। वहीं लो फ्लोर बसों में जयपुर शहर में मुफ्त सफर की छूट रहेगी। यह छूट 22 अगस्त रात 12 बजे से अगले 24 घंटे के लिए जारी रहेगी।

रक्षाबंधन पर राजस्थान सरकार ने महिलाओं को दी सौगात- सभी रोडवेज और लो फ्लोर बसों में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा
X

राजस्थान महिलाएं मुफ्त यात्रा

जयपुर। राजस्थान में इस बार भी रक्षाबंधन के अवसर पर सरकार ने महिलाओं और बालिकाओं को सौगात दी है। रक्षाबंधन के दिन महिलाएं राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) और लो फ्लोर बसों (Low floor buses) में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। राजस्थान सरकार (Rajasthan government) ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। अब roadways और JCTCL इसे लेकर अपने स्तर पर अलग से आदेश जारी करेगी। रोडवेज की बसों में महिलाएं राजस्थान की सीमा में Express और साधारण बसों (Normal buses) में यात्रा कर सकेंगी। वहीं लो फ्लोर बसों में जयपुर शहर में मुफ्त सफर की छूट रहेगी। यह छूट 22 अगस्त रात 12 बजे से अगले 24 घंटे के लिए जारी रहेगी।

विभिन्न महिला संगठनों ने गहलोत सरकार की इस घोषणा का स्वागत किया है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Former CM Vasundra Raje) ने अपने पहले कार्यकाल में रक्षाबंधन और महिला दिवस (Women's Day) के उपलक्ष्य में इस मुफ्त सफर की योजना को शुरू किया था। उसे बाद में अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने भी अपने कार्यकाल में जारी रखा है। इस योजना के तहत रक्षाबंधन (Rakshabandhan) के अवसर पर प्रदेश में सफर करने वाली सभी महिलाएं और बालिकाओं को रोडवेज तथा जेसीटीसीएल की बसें मुफ्त यात्रा कराती हैं। इसके खर्चे का पुर्नभरण राज्य सरकार की ओर से रोडवेज और जेसीटीसीएल को किया जाता है।

रोडवेज प्रशासन (Roadways Administration) द्वारा इस सुविधा के तहत अग्रिम आरक्षण (advance reservation) की भी सुविधा दी जाती है। इससे एक शहर से दूसरे शहर में जाने वाली महिलाएं पहले से ही अपनी सीट बुक करवा सकती हैं। क्योंकि रक्षाबंधन के दिन बसों में आम दिनों से ज्यादा भीड़ रहती है। रोडवेज ने इसके लिये आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है।

Next Story