Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में पंचायत चुनावों को लेकर लोगों ने दिखाया उत्साह, पहले चरण में 83.50 फीसदी हुआ मतदान

राजस्थान में मतदाताओं ने पंचायत चुनावों को लेकर उत्साह दिखाते हुए सोमवार को बड़ी संख्या में मतदान दिया। राज्य में 25 जिलों की 947 ग्राम पंचायतों में पंच सरपंचों के लिए सोमवार को 83.50 फीसदी मतदान हुआ।

राजस्थान में पंचायत चुनावों को लेकर लोगों ने दिखाया उत्साह, पहले चरण में 83.50 फीसदी हुआ मतदान
X
राजस्थान पंचायत चुनाव

जयपुर। राजस्थान में मतदाताओं ने पंचायत चुनावों को लेकर उत्साह दिखाते हुए सोमवार को बड़ी संख्या में मतदान दिया। राज्य में 25 जिलों की 947 ग्राम पंचायतों में पंच सरपंचों के लिए सोमवार को 83.50 फीसदी मतदान हुआ। मतदान को लेकर अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। युवाओं से लेकर बड़े बुजुर्ग भी मतदान करने आए। हनुमानगढ़ जिले की संगरिया तहसील के ढाबां गांव में 103 वर्षीय लालसिंह ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं मक्कासर गांव में कोरोना वायरस संक्रमित के लिए विशेष मतदान की व्यवस्था की गयी जिसमें स्टाफ पीपीई किट पहने रहा। राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि मतदान का अंतिम आंकड़ा 83.50 फीसदी रहा।

सूत्रों ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के पहले चरण के मतदान में तय समय शाम साढ़े पांच बजे तक 81.48 फीसदी मतदान हुआ लेकिन कई जगह लंबी कतारें लगी हुईं थी जो बाद तक मतदान करते रहे। उल्लेखनीय है कि राज्य में बची हुई ग्राम पंचायतों के लिए अब चार चरणों में मतदान हो रहे हैं। सोमवार को 25 जिलों में 947 ग्राम पंचायतों में वार्ड पंच, सरपंच के लिए मतदान हुआ जहां 31.95 लाख से अधिक मतदाता हैं। मतदान सुबह 7:30 बजे शुरू हुआ। मतदान शांतिपूर्ण संपर्क करवाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे। मतदान के दौरान वायरस संक्रमण से जुड़े दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। मतदान के दौरान मतदाता द्वारा मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान बूथों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए बंदोबस्त किए गए हालांकि कई जगह पर इन नियमों के उल्लंघन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। वहीं, उदयपुर की सराडा और गोगुंदा पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव इलाके में हिंसक प्रदर्शनों के चलते स्थगित कर दिए गए हैं। अगले चरण का मतदान तीन अक्तूबर को होना है।

Next Story