Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

510 करोड़ तक पहुंच गई शराब ठेके की बोली, मामले की वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले (Hanumangarh district) के गांव में एक शराब के ठेके (Liquor Contracts) के छुटने की चर्चाएं पूरे राजस्थान में हो रही हैं। यहां दो परिवारों की आपसी रंजिश से ठेके बोली बढ़ती चली गई।

510 करोड़ तक पहुंच गई शराब ठेके की बोली, मामले की वजह जानकर रह जाएंगे दंग
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले (Hanumangarh district) के गांव में एक शराब के ठेके (Liquor Contracts) के छुटने की चर्चाएं पूरे राजस्थान में हो रही हैं। यहां दो परिवारों की आपसी रंजिश से ठेके बोली बढ़ती चली गई। अंत में शराब का ठेका लेने के लिए रिकॉर्ड 510 करोड़ की बोली लगाई गई। जोकि प्रदेश के सभी शराब ठेकों में से लगी सबसे बड़ी बोली हो गई। राज्य में शराब ठेकों की ऑनलाइन नीलामी (online auction) प्रक्रिया के दौरान हनुमानगढ़ जिले की नोहर तहसील के खुईयां गांव में एक शराब दुकान की बोली 5 अरब 10 करोड़ 10 लाख 15 हजार 400 रुपये लगी है। जबकि आबकारी विभाग ने इस दुकान (Liquor shop) का रिजर्व प्राइज 72 लाख रुपये रखा था।

पिछले साल यह दुकान 65 लाख रुपये में छूती थी, मगर इस बार 510 करोड़ की बोली लगने से सुनने वाले हैरान हैं। शराब दुकान की यह प्रदेश (State) की सबसे महंगी बोली भी है। आबकारी अधिकारी चिमनलाल मीणा ने बताया कि बोली लगाने वाली किरण कंवर को डिमांड नोटिस भेज दिया गया है। उन्हें तीन दिन में रुपये जमा करवाने को लिखा गया है।

आबकारी अधिकारी (Excise Officer) के अनुसार, प्रियंका कंवर ने भी बोली लगाई थी जो दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं बताया जा रहा है कि दो परिवारों की प्रतिद्वंद्विता के चलते बोली इतनी ऊंची चली गयी। कहा यह भी जा रहा है कि दुकान की बोली ना हो सके इसलिए इतनी ऊंची बोली लगाई गई है, क्योंकि राशि जमा ना करवाने पर सिर्फ धरोहर राशि ही जब्त करने का प्रावधान है। इससे सरकार (Government of Rajasthan) को पुनः ठेके की बोली लगवानी पड़ेगी। अब ठेकेदार इतनी बड़ी रकम अगर भरेगा तो यह प्रदेश की सबसे महंगी दुकान हो जाएगी। मगर फिलहाल यह मामला चर्चा में जरूर बना हुआ है।

Next Story