Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना के मरीजों को मिलेगी सुविधा- जयपुर में राधास्‍वामी डेरे में बनेगा 5000 बेड का कोविड देखभाल केन्द्र

जयपुर में राधास्वामी सत्संग व्यास संस्थान परिसर में कोविड देखभाल केन्द्र बनाया जा रहा है जिसकी कुल क्षमता 5000 बेड की होगी। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र की शुरुआत 500 बेड से होगी और यह 25 अप्रैल से संचालित होने लगेगा।

इंडोर स्टेडियम का कोविड केयर सेंटर बंद, मरीज डिस्चार्ज
X
कोविड केयर सेंटर (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर। राजस्‍थान में कोरोना का ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में राज्य सरकार के सामने इस घातक बीमारी के इलाज को लेकर कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। इसी को देखते हुए जयपुर में राधास्वामी सत्संग व्यास (Radhaswamy camp) संस्थान परिसर में कोविड देखभाल केन्द्र बनाया जा रहा है जिसकी कुल क्षमता 5000 बेड की होगी। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र की शुरुआत 500 बेड से होगी और यह 25 अप्रैल से संचालित होने लगेगा।

आगे चल कर 10 हजार तक बेड लगाए जा सकेंगे

एक सरकारी प्रवक्‍ता के अनुसार टोंक रोड पर राधास्वामी सत्संग व्यास संस्थान, बीलवा में संक्रमितों के लिए 500 मेडीकल सर्जिकल यूनिट बेड (Medical surgical unit bed) के साथ आवश्यक व्यवस्थाओं युक्त केन्द्र स्थापित कर 25 अप्रैल से इसे शुरू किया जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि यह स्थान 10 लाख 12320 वर्गफुट में फैला हुआ है। जहॉ भविष्य में और अधिक आवश्यकता पड़ने पर संक्रमितों के लिए बेड की संख्या को 8 से 10 हजार तक बढ़ाया जा सकेगा।

प्रवक्‍ता के अनुसार मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर जयपुर में कोरोना संक्रमितों के लिए कोविड देखभाल केन्द्र तैयार कर संचालित करने व व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी जयपुर विकास आयुक्त गौरव गोयल तथा जेडीए सचिव हृदयेश शर्मा को सौंपी गई है। उल्‍लेखनीय है कि राजस्थान में बृहस्‍पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 14,468 नये मामले सामनने आये और संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या बढ़कर 4,67,875 हो गई है। वहीं 59 और मरीजों की मौत हो जाने से राज्‍य में इस महामारी से अब तक 3389 लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही राज्य में उपचाराधीन मामले एक लाख से अधिक 1,07,157 हो गये हैं।

Next Story