Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bird Flu : राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर जारी, 329 और पक्षियों की मौत

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है तथा 329 और पक्षियों की मौत के बाद राज्य में बर्ड फ्लू के कारण मारे गए पक्षियों कुल संख्या बढ़कर 2,166 हो गई है।

Bird Flu : राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर जारी, 329 और पक्षियों की मौत
X

राजस्थान बर्ड फ्लू

जयपुर। राजस्थान में बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कहर जारी है। यहां बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हो रही है। कोरोना वायरस के थमते प्रकोप के बाद अब इस नई बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है तथा 329 और पक्षियों की मौत के बाद राज्य में बर्ड फ्लू के कारण मारे गए पक्षियों कुल संख्या बढ़कर 2,166 हो गई है। राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित 11 जिलों में पक्षियों में ऐवियन इंफ्लूऐंजा एन5एन8 वारयस संक्रमण का पता चला है। पशुपालन विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राज्य में 223 कौवे, 11 मौर, 55 कबूतर और 40 अन्य पक्षियों सहित कुल 329 पक्षियों की मौत हुई है। पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ विरेन्द्र सिंह ने बताया कि पोल्ट्री फार्म मालिकों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गये है। अभी तक कौवो में एवियन इंफ्लूऐंजा एच5एन8 वायरस संक्रमण का पता चला है जबकि एच5 एन1 पोल्ट्री पक्षियों में पाया गया है।

कुछ मृत कौओं को फोरेंसिक लैब भेजा गया

जयपुर, कोटा और बारां में कौओं की बर्ड फ्लू से होना सामने हुई है। अजमेर-ब्यावर में पिछले दिनों में 25 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है। लेकिन मौत की वजह बर्ड फ्लू है या कुछ और फिलहाल की पुष्टि नहीं हुई है। कुछ मृत कौओं का विसरा फोरेंसिक लैब भोपाल और इंडियन वेटेनेरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली भेजा गया है। इसकी जांच के बाद ही पुष्टि हो पाएगी कि इन कौओं की मौत की वजह बर्ड फ्लू है या नहीं।

Next Story