Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंजाब में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग शुरू, प्लाज्मा बैंक को भी मंजूरी मिली

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सबसे अधिक प्रभावित पांच जिलों में शुक्रवार से रैपिड एंटीजन टेस्टिंग का प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने प्लाजमा बैंक की स्थापना को भी हरी झंडी दे दी

पंजाब में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग शुरू, प्लाज्मा बैंक को भी मंजूरी मिली
X
पंजाब कोरोना

चंडीगढ़। पंजाब में कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। यहां रोज कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है, जिससे प्रदेश सरकार की दिक्कतें बढ़ गई हैं। इसी को देखते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सबसे अधिक प्रभावित पांच जिलों में शुक्रवार से रैपिड एंटीजन टेस्टिंग का प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने प्लाजमा बैंक की स्थापना को भी हरी झंडी दे दी है। उम्मीद की जा रही है कि इस फैसले से राज्य में कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

हालांकि, आईसीएमआर के ट्रायल प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य के सरकारी अस्पतालों में प्लाज्मा थैरेपी से इलाज पहले ही किया जा रहा है।

राज्य में कोविड की स्थिति संबंधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने ब्लड बैंक और ट्रांसफ्यूजन मेडिसन के पूर्व प्रमुख डॉ. नीलिमा मरवाहा की निगरानी में प्लाज्मा बैंक स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। डॉ. मरवाहा पहले ही इस प्रक्रिया में शामिल हैं और प्लाज्मा थैरेपी ट्रायल संबंधी अवगत करवा रहे हैं। प्लाज्मा बैंक गंभीर बीमार रोगी या गंभीर बीमारी के जोखिम वाले लोगों के लिए तैयार सप्लाई स्रोत के तौर पर काम करेगा और इससे कोरोना वायरस से ठीक हुए लोगों के प्लाज्मा से मरीजों का बड़े पैमाने पर इलाज किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह राज्य में सुरक्षा नियमों के बढ़ रहे उल्लंघन, जिनमें बहुत से राजनीतिक पार्टियों द्वारा किए गए हैं पर चिंता जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जल्द ही सभी राजनैतिक पार्टियों के प्रमुखों को पत्र लिखकर बड़े जलसे करने से गुरेज करने की अपील करेंगे। इस दौरान डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि पुलिस ने कोविड से बचाव के लिए निर्धारित सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर राजनीतिक पार्टियों के कुछ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए हैं।

Next Story