Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

12वीं के छात्रों पंजाब सरकार का तोहफा- कल से मुफ्त में 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटेगी सरकार

पंजाब सरकार कल से यानी जन्माष्टमी के अवसर पर छात्रों को मुफ्त में 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटगी। पंजाब सरकार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्रों को मदद के तौर पर यह स्कीम चालू की जा रही है।

12वीं के छात्रों पंजाब सरकार का तोहफा- कल से मुफ्त में 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटेगी सरकार
X
पंजाब छात्रों को तोहफा

चंडीगढ़। पूरे देश में कोरोना वायरस की वजह से तरह तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं। खासकर स्कूली बच्चों को भविष्य अधर में अटका हुआ है। इसी को देखते हुए पंजाब सरकार ने 12वीं कक्षा के छात्रों को तोहफा दिया है। पंजाब सरकार कल से यानी जन्माष्टमी के अवसर पर छात्रों को मुफ्त में 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटगी। पंजाब सरकार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्रों को मदद के तौर पर यह स्कीम चालू की जा रही है। पंजाब सरकार ने इस स्कीम के लिए नवंबर तक का समय निर्धारित किया है। इसका पहला चरण कल से होगा। कल सरकार द्वारा 50 हजार छात्रों को स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।

इस स्कीम के तहत कैप्टन अमिरंदर सिंह की सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के छात्रों तक 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटने का निर्णय किया है। शुरुआती चरण में 50 हजार स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। राज्य सरकार ने इसके लिए नवंबर तक का समय निर्धारित किया है। इन मोबाइल फोन बांटने से पहले शिक्षा विभाग 11वीं और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री, 'ई-सेवा एप' जैसी सरकारी एप्लिकेशन लोड करेगा। इनके वितरण के तौर-तरीकों भी तय कर दिए गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पहले बैच के 50,000 फोन के पहले वितरित किए जा चुके हैं और इतने ही फोन नवंबर तक वितरित कर दिए जाएंगे। पंजाब सरकार के मुताबिक, सभी फोन भारतीय कंपनी लावा से खरीदे गए हैं। पहले छात्रों को बांटे जाने वाले स्मार्टफोन चीन से खरीदने की बात कही जा रही थी।

Next Story