Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंजाब बोर्ड आज जारी कर सकता है 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देखें अपना परिणाम

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) आज 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर देख सकेंगे।

पंजाब बोर्ड आज जारी कर सकता है 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देखें अपना परिणाम
X
पीएसईबी रिजल्ट

चंडीगढ़। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) आज 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर देख सकेंगे। पंजाब बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जल्द से जल्द जारी करने के लिए हम अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। 12वीं क्लास का रिजल्ट करीब 3 लाख स्टूडेंट्स के लिए जारी किया जाएगा। उम्मीदवार रोल नंबर और पंजीकरण संख्या का उपयोग करके अपने 12वीं कक्षा के परिणाम देख सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, पंजाब बोर्ड 12वीं का परिणाम 2020 कुछ प्राइवेट वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध होगा।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, ने 2020 के लिए पीएसईबी कक्षा 12वीं के शेष पेपर रद्द कर दिए थे। पंजाब सरकार ने 12वीं कक्षा के साथ-साथ ओपन स्कूल परीक्षाओं को भी रद्द की थी। परिणाम अब उन परीक्षाओं के आधार पर घोषित किए जाएंगे, जो कोराना महामारी घोषित होने से पहले ही आयोजित की गई थीं।

पिछले साल के नतीजे

साल 2019 में पंजाब बोर्ड 12वीं क्लास में 86.41 फीसदी स्टूडेंट्स परीक्षा में पास हुए थे। लड़कियों का पास प्रतिशत 90.86 फीसदी था। पिछले साल 12वीं की परीक्षा में 98.89 फीसदी अंक हासिल करके तीन स्टूडेंट्स ने टॉप किया था। बता दें कि पिछले साल 12वीं क्लास का रिजल्ट 11 मई को जारी किया गया था। लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाईं, जिस वजह से रिजल्ट जारी करने में भी देरी हो गई है।

Next Story