Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना संकट के बीच पंजाब में पोस्ट कोविड कोच तैयार, संक्रमण पर लगेगी लगाम

पंजाब में कोरोना का संक्रमण बढ़ी तादाद में फैलता जा रहा है। हालांकि पंजाब के सीएम कैप्टन अमिरंदर सिंह प्रदेश में कोरोना पर कंट्रोल करने के काफी सतर्क दिख रहे हैं। उन्होंने इस पर नियंत्रण के लिए कई निर्देश भी दिए हैं। वहीं पंजाब के कपूरथला रेल कोच फैक्‍टरी ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए पोस्ट कोविड कोच तैयार किया गया है। इससे रेल यात्रा के दौरान कोरोना संक्रमण का खतरा कम होगा।

कोरोना संकट के बीच पंजाब में पोस्ट कोविड कोच तैयार, संक्रमण पर लगेगी लगाम
X
कोविड कोच

कपूरथला। पंजाब में कोरोना का संक्रमण बढ़ी तादाद में फैलता जा रहा है। हालांकि पंजाब के सीएम कैप्टन अमिरंदर सिंह प्रदेश में कोरोना पर कंट्रोल करने के काफी सतर्क दिख रहे हैं। उन्होंने इस पर नियंत्रण के लिए कई निर्देश भी दिए हैं। वहीं पंजाब के कपूरथला रेल कोच फैक्‍टरी ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए पोस्ट कोविड कोच तैयार किया गया है। इससे रेल यात्रा के दौरान कोरोना संक्रमण का खतरा कम होगा।

कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में तैयार चार पोस्ट कोविड कोचों को आरसीएफ के रवींद्र गुप्ता ने अन्य अधिकारियों और स्टाफ की मौजूदगी में दिल्‍ली के लिए रवाना किया। इनमें दो एसी और दो नॉन एसी स्लीपर कोच शामिल हैं। दिल्‍ली में रेलवे बोर्ड के अधिकारी इन कोचों का जायजा लेंगे। कोरोना वायरस के खतरे से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे में पहली बार इस तरह के कोच निर्मित किए गए हैं।

ये हैं खासियतें-

इन कोचों में यात्रियों की सुविधा के लिए कई हैंड्सफ्री सुविधाओं को शामिल किया गया है, जिसमें शौचालय के अंदर वॉश बेसिन पर पैर संचालित पानी के नल और साबुन के डिस्पेंसर शामिल हैं। इन कोचों में कॉपर कोटेड हैंडल, चिटकनी और कुंडी लगाए गए हैं। कॉपर में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए यह कुछ ही घंटों में इस पर लगे वायरस को खत्म कर देता है। उन्‍होंने बताया कि इसके अलावा प्लाज्मा एयर उपकरणों का प्रावधान एसी कोचों के एसी डक्ट में किया गया है। यह एसी कोच के अंदर की हवा और सतहों को आयनित हवा का उपयोग करके साफ़ करता है जो कोचों को कोविड -19 से बचाव करता है तथा उसे वायरस से प्रतिरोधी बनाता है।

Next Story