Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय क्षेत्र में पुल निर्माण के सर्वे के लिए पहुंचा पाकिस्तानी दल, भारत के अधिकारियों के साथ की बैठक

करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में गुरदासपुर जिले स्थित डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ता है। यहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अंतिम दिन बिताए थे।

भारतीय क्षेत्र में पुल निर्माण के सर्वे के लिए पहुंचा पाकिस्तानी दल, भारत के अधिकारियों के साथ की बैठक
X
करतारपुर गलियारा

करतारपुर गलियारे के पाकिस्तान वाले हिस्से में एक पुल के हिस्से के निर्माण के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के चार सदस्यीय सर्वे दल ने बृहस्पतिवार को भारत के अधिकारियों के साथ बैठक की। करतारपुर परियोजना के तहत भारत पुल के 100 मीटर लंबे हिस्से का निर्माण पहले ही कर चुका है। लेकिन पाकिस्तान ने अपनी ओर का पुल अभी तक नहीं बनाया है।

अधिकारियों ने बताया कि यह बैठक पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक में भारतीय इलाके में पुल की तरफ हुई। गलियारे का निर्माण कार्य करने वाली सीगॉल इंडिया लिमिटेड के उपाध्यक्ष जतिंदर सिंह ने बताया कि उनकी (पाकिस्तान की) ओर से सर्वे दल आया था। इसमें चार लोग थे जिनमें से एक था वरिष्ठ सर्वेयर तथा तीन उनके सहायक थे।

उन्होंने बताया कि वे यहां, हमारे इलाके में निर्मित 100 मीटर के पुल का सर्वे करने आए थे। सिंह ने बताया कि पाकिस्तान को अपने इलाके के निचले क्षेत्र में पुल के 260 मीटर हिस्से का निर्माण करना है। उन्होंने बताया कि मुलाकात और बातचीत के बाद लगा कि वे पुल निर्माण में दिलचस्पी ले रहे हैं। पाकिस्तानी दल के साथ बैठक सुबह 11 बजे शुरू हुई तथा करीब एक घंटे तक चली।

भारत की ओर से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया। करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में गुरदासपुर जिले स्थित डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ता है, जहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अंतिम दिन बिताए थे। इस गलियारे का पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था।

Next Story