Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari : पंजाब में गर्मी का कहर जारी, अब तक 5 लोगों की गई जान

Mausam Ki Jankari : पूरे उत्तर भारत में गर्मी से लोग ही नहीं पशु-पक्षी और जानवर भी बेहाल हैं। लोगों से गर्मी से निजात मिलती नहीं दिख रही है। पंजाब में शुक्रवार को गर्मी से पांच लोगों की मौत हो गई।

गर्मी का कहर: पंजाब में गई पांच लोगों की जान
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

लुधियाना। पूरे उत्तर भारत में गर्मी से लोग ही नहीं पशु-पक्षी और जानवर भी बेहाल हैं। लोगों से गर्मी से निजात मिलती नहीं दिख रही है। पंजाब में शुक्रवार को गर्मी से पांच लोगों की मौत हो गई। चार लोगों की मौत बठिंडा में और एक व्यक्ति की मौत जालंधर में हुई।

बठिंडा में मरने वाले तीन लोगों की पहचान नहीं हो पाई है जबकि एक की पहचान इंद्रजीत सिंह के रुप में हुई। बताया जाता है कि मरने वालों में एक मानसिक रूप से विक्षिप्त और एक व्यक्ति साधु है। इस संदर्भ में डॉक्टर खुशदीप सिंह ने बताया कि ऐसा लग रहा है कि इन लोगों की मौत गर्मी से हुई हो। तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद सच्चाई सामने जा जाएगी।

वहीं दूसरी ओर लुधियाना में मरने वाले व्यक्ति की पहचान रिछपाल सिंह के रुप में हुई है। वहीं मौसम विभाग ने शनिवार (आज) से यहां मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर केके गिल ने बताया कि पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, जालंधर और साथ लगते क्षेत्र में जल्दी ही हल्की बारिश की उम्मीद है। अगले 48 से 72 घंटों में यहां मानसून एक्टिव होगा। इसके बाद यहां पांच-छह जुलाई को भारी बारिश के आसार हैं। डॉक्टर केके गिल ने बताया कि यहां तेज हवाएं भी चल सकती है।

शुक्रवार को लुधियाना में अधिकतम पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया। इससे पहले एक बार तीन जुलाई 2012 में भी लुधियाना में 41 डिग्री तक अधिकतम तापमान रहा था। इसके पहले और इसके बाद अधिकतम तापमान ज्यादा से ज्यादा 39 डिग्री ही रिकॉर्ड हुआ।

मानसून ने इस बार दक्षिण से पंजाब से एंट्री की है। इसके चलते इस बार पूर्व में मालवा के अधिकांश इलाके कम बारिश होने के चलते गर्मी से बेहाल हैं। वहीं, पश्चिम में राजस्थान की गर्म हवा भी गर्मी से परेशान कर रहीं हैं। लेकिन शनिवार से हवा की दिशा बदलने की उम्मीद के साथ ही प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

Next Story