Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंजाब में ऑक्सीमीटर पर छिड़ा विवाद : स्वास्थ्य मंत्री बोले- आप पार्टी की योजना से फैल सकता हैं कोरोना संक्रमण

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि लोगों में ऑक्सीजन का स्तर मापने के लिये ऑक्सीमीटर इस्तेमाल करने की आम आदमी पार्टी की योजना राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के और अधिक फैलने का कारण बन सकती है।

पंजाब में ऑक्सीमीटर पर छिड़ा विवाद : स्वास्थ्य मंत्री बोले- आप पार्टी की योजना से फैल सकता है कोरोना संक्रमण
X
पंजाब ऑक्सीमीटर

चंडीगढ़। पंजाब में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। प्रदेश में कोरोना का कहर भयावह रूप ले रहा है। वहीं प्रदेश में कोरोना को लेकर राजनीति भी अपने चरम पर है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि लोगों में ऑक्सीजन का स्तर मापने के लिये ऑक्सीमीटर इस्तेमाल करने की आम आदमी पार्टी की योजना राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के और अधिक फैलने का कारण बन सकती है। एक बयान के अनुसार सिद्धू ने कहा कि बिना संक्रमण मुक्त किये कई लोगों पर बार -बार ऑक्सीमीटर के इस्तेमाल से सामुदायिक स्तर पर संक्रमण फैल सकता है। उन्होंने कहा कि यह अरविंद केजरीवाल की पार्टी का ''गेम-प्लान'' हो सकता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो सितंबर को कहा था कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता पंजाब के गांवों में लोगों में ऑक्सीजन के स्तर को मापेंगे। केजरीवाल के उस बयान पर सिद्धू ने यह प्रतिक्रिया दी है।

अचानक से सुर्खियों में आया ऑक्सीमीटर, जानिए है क्या?

कोरोना वायरस से फैली महामारी के बीच ऑक्सीमीटर अचानक से सुर्खियों में आ गया है। ऑक्सीमीटर दरअसल एक इलेक्ट्रोनिक उपकरण है जिससे खून में ऑक्सीजन का स्तर मापा जाता है। कोरोना से संक्रमित होने पर पीड़ित का ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है। जिसके चलते उसे सांस में तकलीफ होने लगती है. इसी आशंका को देखते हुए ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल किया जाता है। ऑक्सीमीटर पल्स रेट और बॉडी ऑक्सीजन सैचुरेशन को रिकॉर्ड करता है। कोविड-19 के मरीज घर बैठे ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल का पता चला सकते हैं।

Next Story