Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंजाब सरकार ने उठाया बड़ा कदम : 16 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कुछ सुधार देखा जा रहा है। पहले के मुकाबले यहां संक्रमण की रफ्तार कुछ धीमी हुई है और सबसे बड़ी गनीमत की बात यह है कि यहां कोरोना से होने वाली मृत्युदर में भी कमी हुई है।

पंजाब सरकार ने उठाया बड़ा कदम : 16 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय
X

पंजाब में खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय

चंडीगढ़। पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कुछ सुधार देखा जा रहा है। पहले के मुकाबले यहां संक्रमण की रफ्तार कुछ धीमी हुई है और सबसे बड़ी गनीमत की बात यह है कि यहां कोरोना से होने वाली मृत्युदर में भी कमी हुई है। पहले यहां मरनेवालों का आंकड़ा सबसे ज्यादा दर्ज किया गया था। इसी को देखते हुए पंजाब सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने राज्य में कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने का फैसला किया है। अब राज्य में 16 नवंबर से कॉलेज और विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। राज्य सरकार ने यह कदम कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए उठाया है। हालांकि राज्य में जितने भी कंटेनमेंट जोन हैं उनमें यह रियायत नहीं दी गई है। कंटेंनमेंट जोन में आने वाले सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने की इजाजत अभी नहीं दी गई है। पंजाब सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। पंजाब सरकार के आदेश में कहा गया है चिकित्सा शिक्षा और खोज विभाग अधीन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की कक्षाएं 9 नवंबर से शुरू होंगी। इन सभी संस्थाओं को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पंजाब और केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालय की सलाह से अपने संबंधित प्रशासनिक विभागों द्वारा तैयार की गई सुरक्षा हिदायतों का सख्ती से पालन करना होगा।

ज्यादा समय तक शिक्षण संस्थान बंद करना राज्य सरकारों के लिए चुनौती बना हुआ था। इससे पहले पंजाब सरकार द्वारा कंटेनमेंटजोन के बाहर के इलाकों में पड़ते उच्च शिक्षण संस्थानों में पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों को 15 नवंबर, 2020 से लेबोरेटरियों में काम करने की मंजूरी दी जा चुकी है। ये शिक्षण संस्‍थान खोज स्कालर (पीएचडी) और विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी से संबंधित हैं। मेडिकल एजुकेशन विभाग ने एक पत्र जारी करके राज्य में अपने अधीन कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित मेडिकल कालेज, आयुर्वेदिक कालेज, डैंटल कालेज और नर्सिंग कलेज के अंतिम वर्ष की कक्षाएं 9 नवंबर से शुरू करने का फैसला किया है। विद्यार्थियों के इसके लिए कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट भी देनी होगी।

Next Story