Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नवंबर व दिसंबर माह में रेल यात्रियों मिलने लगेगी आधा दर्जन सुविधा

स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों को भी किराए पर ले सकेंगे।

नवंबर व दिसंबर माह में रेल यात्रियों मिलने लगेगी आधा दर्जन सुविधा
X

भोपाल। राजधानी के रेल यात्रियों को नवंबर व दिसंबर माह सौगातों से भरपूर रहने वाला है। दरअसल 15 नवंबर को जहां प्रधाननमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व स्तरीय सुविधा वाले हबीबगंज स्टेशन का लोकार्पण कर जनता व रेल यात्रियों को बड़ी सौगात देने वाले हैं। तो वहीं अगले महीने से भोपाल स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खुलने जा रहा है। इसके अलावा दिसंबर माह में राजधानी वासियों व रेल यात्रियों को भोपाल स्टेशन पर रेल कोच रेस्टोरेंट व छह नंबर प्लेटफार्म पर पार्किंग की सुविधा मिलने लगेगी। इसको लेकर भोपाल रेल मंडल की तैयारी चल रही है।

किराए पर भी मिल सकेंगे वाहन

भोपाल स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खुलने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। इसके लिए एक व छह नंबर प्लेटफार्म पर जगह चिहिन्त कर लगी गई। नवंबर माह के दूसरे सप्ताह से यह सुविधा रेल यात्रियों मिलने लगेगी। यात्री यहां से इलेक्ट्रिक वाहनों को भी किराए पर ले सकेंगे। डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय का कहना है कि आम लोगों को उनके इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग की सुविधा के साथ किराए पर मुहैया करवाने यह पहल की जा रही है। इससे यात्रियों की सुविधा के साथ रेल मंडल की अतिरिक्त आय में भी बढ़ोतरी हो सकेगी। इन वाहनों की चार्जिंग के लिए 18 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज देना होगा। इसी प्रकार यात्रियों को 16 रुपए प्रति किमी की दर से यह वाहन किराए पर मिल सकेंगे।

दिसंबर में रेल कोच रेस्टोरेंट व छह नंबर प्लेटफार्म पर पार्किंग

भोपाल रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि दिसंबर माह में भोपाल स्टेशन पर रेल कोच रेस्टोरेंट की सुविधा यात्रियों को देखने जा रहा है। इसको लेकर सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई। खान-पान के शौकीनों को एक नए एहसास के साथ यहां पर भोजन कर सकेंगे।

छह नंबर पर पार्किंग सुविधा भी

इसी तरह रेल यात्रियों को दिसंबर माह से छह नंबर प्लेटफार्म की ओर चार-पाहिया पार्किंग शुरू करने की योजना है। इसको लेकर टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके चलते जहां यात्रियों को पार्किंग के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। जिससे उन्हें वाहन पार्क करने में आसानी होगी।

एसी-3 टायर कोच की सुविधा

इसी तरह रेल यात्रियों को दिसंबर माह से एसी-3 टायर इकोनॉमी कोच में सफर करने की सुविधा मिल सकेगी। इन कोच में यात्रियों को कम किराया देना पड़ेगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार अगले महीने के आखिरी सप्ताह तक यह कोच मंडल को मिल सकते है।

और पढ़ें
Next Story