Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MP सरकार ने 15 April से घोषित की स्कूलों की 2 माह की छुट्टी, 13 जून को खुलेंगे पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल

राज्य में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियां डालने का सरकार ने लिया फैसला।

MP सरकार ने 15 April से घोषित की स्कूलों की 2 माह की छुट्टी, 13 जून को खुलेंगे पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल
X

mp government declared 2 months vacation from 1st to 8th class student from 15 april

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए जहां सीबीएसई (CBSE) ने दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी है। वहीं मध्यप्रदेश सरकार ने भी दो महीनों तक स्कूल बंद करने का फैसला सुना दिया है। सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी शासकीय विद्यालयों में 15 अप्रैल से दो महीने का (summer vacation) ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है।

राज्य के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार ने बताया कि प्रदेश में कक्षा पहली से आठवीं तक के शासकीय एवं अनुदान प्राप्त समस्त विद्यालयों के लिए 15 अप्रैल से 13 जून 2021 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही गैर सरकारी विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षाओं का प्रत्यक्ष तरीके से संचालन 30 अप्रैल 2021 तक नहीं किया जाएगा। इन कक्षाओं का ऑनलाइन शिक्षण कार्य जारी रह सकेगा। परमार ने कहा कि प्रदेश में सभी सरकारी एवं गैर सरकारी (Students Hostel) छात्रावासों को तत्काल प्रभाव से बंद किया गया है।

बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए लिया फैसला

राज्य सरकार ने स्पष्ट किया कि हाल में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति और विद्यालय के छात्रों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की छुट्टी करने का फैसला किया गया है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिलाधीशों, जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला परियोजना समन्वयकों एवं प्राचार्यों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विद्यालय में कार्यरत सभी शासकीय शिक्षक बोर्ड परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षण या अन्य शासकीय कार्य के लिए ड्यूटी लगाए जाने पर आवश्यक रूप से उपस्थित होंगे। जारी निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि बोर्ड परीक्षाएं संबंधित बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आईसीएसई इत्यादि के निर्देश के अनुसार ही आयोजित होंगी।

Next Story