Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

1 दिसंबर से संस्कृत विद्यालयों के 10वीं के बच्चों की विशेष परीक्षा

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान द्वारा 1 दिसंबर से संस्कृत विद्यालयों के 10वीं के बच्चों की विशेष परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए संस्थान की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र अपलोड कर दिए गए हैं। विद्यार्थी वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं।

1 दिसंबर से संस्कृत विद्यालयों के 10वीं के बच्चों की विशेष परीक्षा
X

परीक्षा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान द्वारा 1 दिसंबर से संस्कृत विद्यालयों के 10वीं के बच्चों की विशेष परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए संस्थान की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र अपलोड कर दिए गए हैं। विद्यार्थी वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते जो परीक्षार्थी सत्र 2019.20 की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे वह इसमें शामिल हो सकेंगे।

संस्थान के निदेशक पीआर तिवारी ने बताया कि जिन बच्चों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं, वे एक दिसंबर से शुरू होने वाली दसवीं की विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। ज्ञात हो कि प्रदेश के कई संस्कृत विद्यालयों का आरोप है कि 10वीं के करीब 20 प्रतिशत विद्यार्थियों को छमाही परीक्षा के आधार पर जनरल प्रमोशन नहीं दिया गया है, जबकि 80 प्रतिशत विद्यार्थियों को छमाही परीक्षा के आधार पर जनरल प्रमोशन दे दिया गया हैं।

वहीं संस्कृत संस्थान के अधिकारियों का कहना है कि 20 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, इस कारण उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी जगहों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।



Next Story