Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रंगोलियां, पोस्टर, ओरिगेमी एवं सांप सीढ़ी में बच्चों ने लिया भाग

मानव संग्रहालय में बाल अधिकार सप्ताह, यूनिसेफ समर्थित सेफ सिटी परियोजना के अंतर्गत बाल मेले का आयोजन

रंगोलियां, पोस्टर, ओरिगेमी एवं सांप सीढ़ी में बच्चों ने लिया भाग
X

भोपाल। मानव संग्रहालय, भोपाल के सहयोग से बाल अधिकार सप्ताह के अंतर्गत यूनिसेफ समर्थित सेफ सिटी परियोजना की सहयोगी संस्थाएं उदय, आरंभ, बचपन, मुस्कान, आवाज और उदयन केयर के संयुक्त तत्त्वाधान में बाल मेले का आयोजन किया गया,इस कार्यक्रम का उदघाटन निदेशक, चाइल्ड लाइन, भोपाल सहाय द्वारा किया गया।

उदय, आरंभ, बचपन, मुस्कान, आवाज और उदयन केयर कर रहे हैं

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम लोगों के मध्य अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने एवं बच्चों के मुद्दों पर बनाए गये उद्देश्य परक कार्यक्रम जैसे रंगोलियां, पोस्टर, ओरिगेमी एवं सांप सीढ़ी में बच्चों ने भाग लिया साथ ही संग्रहालय के प्रशासनिक अधिकारी राकेश भट्ट ने कहा कि 14 नवम्बर (बाल दिवस) एवं 14 से 20 नवम्बर तक बाल अधिकार सप्ताह मनाया जाता है। इस बाल मेले में बच्चों के साथ अलग-अलग गतिविधियां कर उन्हें जागरूक करने का अतुल्यनीय प्रयास उदय, आरंभ, बचपन, मुस्कान, आवाज और उदयन केयर कर रहे है। संग्रहालय इन संस्थाओं के साथ हमेशा सहयोगात्मक कार्यक्रम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सांप सीढ़ी, नुक्कड़ नाटकों, रस्सी खींच, कबड्डी का हुआ आयोजन

इस बालमेला में लगभग 150 किशोवा (किशोर और युवा) शामिल हुए। सभी किशोवा एक से एक हुनर में माहिर थे और सबने अपनी-अपनी रुचियों के आधार पर विभिन्न गतिविधियों में सहभागिता दिखायी। इस बाल मेले का मुख्य आकर्षण आरंभ संस्था द्वारा रंगोली, पोस्टर, उदय संस्था द्वारा ओरिगेमी व मुस्कान बचपन संस्था द्वारा अन्य कला आधारित गतिविधियां तथा आवाज एवं उदयन केयर संस्था द्वारा सांप सीढ़ी, नुक्कड़ नाटकों, रस्सी खींच, कबड्डी, नींबू बोरी दौड़, खो-खो आदि खेलों के माध्यम से बाल मेला में मौजूद सभी लोगों को बच्चों की सुरक्षा से सम्बंधित जागरुकता संदेश दिए गए। बाल अधिकार सप्ताह की अगली कड़ी में बाल संसद का आयोजन आगामी दिनों में किया जायेगा।

Next Story