Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MP : स्वतंत्रता दिवस पर नहीं होंगे सार्वजनिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मोतीलाल स्टेडियम भोपाल में करेंगे ध्वजारोहण, प्रदेश भर में एक साथ होगा लाइव प्रसारण। पढ़िए पूरी खबर-

MP : स्वतंत्रता दिवस पर नहीं होंगे सार्वजनिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम
X

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, किंतु सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। आजादी के बाद संभवत: यह पहला ऐसा मौका है, जब स्वतंत्रता का जश्न औपचारिक ढंग से मनेगा। प्रदेश के सभी कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम सुबह 8.45 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुबह 9 बजे ध्वजारोहण करेंगे। इसके बाद प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। इसका लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।

सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के आयोजन को लेकर विस्तृत रूपरेखा जारी कर दी। राज्य स्तर पर भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस का कार्यकग्रम होगा। जबकि जिला, जनपद पंचायत, पंचायत मुख्यालयों पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। कोरोना (कोविड-19) संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता को संबोधित होने वाला लाइव टेलीकास्ट सभी जिलों में प्रसारित होगा। मुख्यमंत्री का संदेश सुनने की व्यवस्था सभी कलेक्टरों को कराने को कहा गया है। जिलों में कलेक्टर ध्वजारोहण करेंगे। जिला, जनपद, ग्राम पंचायतों में अध्यक्ष या प्रशासनिक समिति के प्रधान ध्वजारोहण करेंगे। सभी कार्यक्रमों में कर्मचारियों को सीमित संख्या में शामिल करने की सख्त हिदायत दी गई है। किसी भी कार्यक्रम में जन सामान्य व स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा।

सभी मंत्री भोपाल में ही रहेंगे मौजूद

राज्य शासन ने इस बार स्वंतत्रता दिवस पर सभी मंत्रियों को भोपाल में मौजूद रहने को कहा है। वे सभी मोतीलाल स्टेडियम में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। स्टेडियम में सभी तरह की व्यवस्थाएं डीजीपी व आयुक्त भोपाल को सौंपी गई है। राज्य से लेकर जिला व जनपदों में स्वास्थ्य से जुड़ी सभी तरह के इंतजाम कराने को कहा गया है। हैंड सेनेटाइजर, मॉस्क व सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा। सभी कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन कराने को कहा गया है।

Next Story