Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शादी में शामिल होंगे 10-10 लोग, अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा नहीं

बैठक में गृह एवं संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग विशेष तौर पर मौजूद थे। पढ़िए पूरी खबर-

शादी में शामिल होंगे 10-10 लोग, अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा नहीं
X

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने कोरोना के मद्देनजर नई गाइडलाइन जारी की है। जारी किए गए गाइडलाइन के मुताबिक धार्मिक स्थलों, उपासना स्थलों पर अब एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे। शादी, सगाई आदि में दोनों पक्षों के 10-10 व्यक्ति से अधिक सम्मिलित नहीं होंगे। जन्मदिन आदि उत्सवों में भी 10 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे। धार्मिक त्यौहार भी घर पर ही मनाने होंगे। इन नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। इस मौके पर गृह एवं संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग विशेष तौर पर मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए घर पर ही आगामी त्यौहार मनाएं। देव प्रतिमा घर पर ही स्थापित कर पूजा-अर्चना करें। सार्वजनिक स्थलों पर प्रतिमा स्थापित करने, त्यौहार मनाने की अनुमति नहीं होगी।

डॉ. मिश्रा ने बताया कि गणेश प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकारों से भी कहा गया है कि वे छोटी प्रतिमा ही बनाएं। लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने घरों में छोटी प्रतिमा ही स्थापित करें। एक बार में 5 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति किसी भी सूरत में नहीं होगी। इस गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

Next Story
Top