Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वैष्णो देवी की यात्रा आज से शुरू, केवल इन लोगों को ही मिल सकेगी अनुमति

श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कई नियम बनाए हैं। वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले भक्तों को सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसी जरूरी चीजों पर ध्यान रखना होगा।

वैष्णो देवी की यात्रा आज से शुरू, केवल इन लोगों को ही मिल सकेगी अनुमति
X
वैष्णो देवी यात्रा आज से शुरू

भारत में कोरोनावायरस महामारी के चलते बंद हुआ वैष्णो देवी का दरबार आज से भक्तों के लिए खोल दिया गया है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने आज से माता वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करने की इजाजत दे दी है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने माता वैष्णो देवी की यात्रा की इजाजत तो दे दी है लेकिन प्रशासन ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं जिनका पालन करना अनिवार्य है।

श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कई नियम बनाए हैं। वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले भक्तों को सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसी जरूरी चीजों पर ध्यान रखना होगा। सभी भक्तों की प्रवेश द्वार पर यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी। इसके अलावा लोगों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा।

यह लोग नहीं कर सकेंगे प्रवेश

श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि 60 साल के अधिक उम्र के व्यक्ति। बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। जब हालात सामान्य हो जायंगे, तब इस परामर्श की समीक्षा की जाएगी। साथ ही साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही भक्तों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, माता के भवन में एक बार में 600 से अधिक लोग जमा नहीं हो सकेंगे। प्रशासन के ये दिशानिर्देश 30 सितंबर तक लागू रहेंगे।

बताया जा रहा है पहले सप्ताह 2,000 श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन को जा सकेंगे, जिनमें 1,900 भारतीय और 100 विदेशी यात्री हो सकते हैं।

Next Story