Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिना परीक्षा दिए दूसरी कक्षा में प्रमोट नहीं होंगे 9वीं और 11वीं के छात्र

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा (Examination) के दूसरी कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। परीक्षा में भाग नहीं लेने वाले छात्रों को दो माह बाद स्कूल स्तर पर परीक्षाएं ली जाएगी।

जिन विषयों की परीक्षाएं हो चुकीं उनके परिणाम इसी आधार पर, शेष पर फैसला लाॅकडाउन के बाद
X
परीक्षाएं (प्रतीकात्मक फोटो)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा (Examination) के दूसरी कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। परीक्षा में भाग नहीं लेने वाले छात्रों को दो माह बाद स्कूल स्तर पर परीक्षाएं ली जाएगी। इसके बाद ही इन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। वहीं दूसरी बार भी अगर विद्यार्थी (Students) परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं तो इन्हें प्रमोट नहीं किया जाएगा। वहीं ऐसे छात्रों को दोबारा से उसी कक्षा में बैठना होगा।

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग (Education Department) ने छात्रों को परीक्षा देने का एक और मौका दिया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने वार्षिक परीक्षाओं में शामिल नहीं हुए विद्यार्थियों का सभी जिलों से ब्योरा मांग लिया है। सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों को अपने स्तर पर ही इनकी परीक्षाएं लेने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि हर स्कूल अपने स्तर पर इन छात्रों की परीक्षा लेगा। बिना परीक्षा दिए किसी भी छात्र को 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रमोट नहीं किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षा विभाग ने बुधवार को नौवीं और 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम (Exam Results) के आधार के बिना ही अगली कक्षा में प्रमोट किया है। प्रमोट सिर्फ वही विद्यार्थी होंगे, जिन्होंने बीते दिनों वार्षिक परीक्षाएं दी हैं। कोरोना संकट के कारण जो विद्यार्थी मार्च में वार्षिक परीक्षाएं नहीं दे सके हैं। उन्हें फिलहाल प्रमोट नहीं किया गया है। जो छात्र परीक्षा देगें उन्हें की अगली कक्षा में बैठाया जाएगा।

Next Story