Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहाड़ों पर बर्फ के पिघलने से ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ा, खोले गए इस डैम के गेट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भीषण गर्मी (Summer) के कारण पहाड़ों पर बर्फ पिघलने से व्यास नदी के जलस्तर में वृद्धि हो गई है। इसके कारण अचानक से मंगलवार देर रात को पंडोह में व्यास नदी (Beas River) पर बने बांध में पानी का स्तर अधिकतम पर पहुंच गया।

पहाड़ों पर बर्फ के पिघलने से ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ा, खोले गए इस डैम के गेट
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भीषण गर्मी (Summer) के कारण पहाड़ों पर बर्फ पिघलने से व्यास नदी के जलस्तर में वृद्धि हो गई है। इसके कारण अचानक से मंगलवार देर रात को पंडोह में व्यास नदी (Beas River) पर बने बांध में पानी का स्तर अधिकतम पर पहुंच गया। इसको देखते हुए पंडोह डैम से बुधवार सुबह तड़के लगभग 3 बजे प्रबंधन ने नदी में पानी छोड़ दिया है। मंडी शहर (Mandi city) व इसके आस-पास इलाकों में भी नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीबीएमबी पंडोह प्रबंधन ने डैम से नीचे वाले क्षेत्रों के लोगों से सचेत रहने की अपील की है, ताकि किसी प्रकार के जान-माल का खतरा न हो। इस बारे में बुधवार को विद्युत एवं यांत्रिक मंडल बीबीएमबी पंडोह के वरिष्ठ कार्यकारी अभियंता राजेश हांडा ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते पहाड़ों पर बर्फ तेजी से पिघल रही है, जिसके चलते नदी में पानी बढ़ने से पंडोह डैम के जलस्तर में अचानक से वृद्धि दर्ज की जा रही है। इसी कारण पंडोह डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में भी पंडोह से पानी छोड़ने का क्रम जारी रहेगा।

वहीं उन्होंने पंडोह से आगे व्यास नदी के तट पर रहने वाले सभी लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इसके साथ ही लोगों से नदी के किनारे न जाने व अपने मवेशियों को भी नदी से दूर रखने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि इस बारे में सभी संबंधित जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी इस बारे में लोगों को सचेत करने को कहा गया है।

Next Story