Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Video Viral: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कार्यक्रम में उठाईं खाली बोतलें

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से स्वच्छता से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। भाजपा नेता अनुराग ठाकुर इस वीडियो में स्वच्छता अभियान के तहत प्लास्टिक की खाली बोतलें उठा रहे हैं।

Video Viral: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कार्यक्रम में उठाईं खाली बोतलें
X

अनुराग ठाकुर (वायरल तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के हमीरपुर (Hamirpur) जिले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने ऐसा कार्य किया है, जिससे वह चर्चा में छा गए हैं। अनुराग ठाकुर की एक वीडियो भी वायरल (video viral) हो रही है। वायरल वीडियो में भाजपा (BJP) नेता अनुराग ठाकुर कुर्सियों के नीचे से प्लास्टिक की बोतलें उठाते हुए दिखाई दे रहे हैं। ये वीडियो हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले का बताया जा रहा है। यहां अनुराग ठाकुर स्वच्छता अभियान के तहत प्लास्टिक की खाली बोतलों को उठा रहे थे।

अनुराग ठाकुर का इस पर कहना है कि अक्सर ये देखा जाता है कि प्लास्टिक के सामान जमीन पर फेंक दिए जाते हैं। इससे पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का जितना इस्तेमाल कम हो, उतना ही सही है। अनुराग ने कहा कि युवा कार्यक्रम व खेल विभाग की तरफ से हमने एक से 31 अक्टूबर तक 75 लाख किलोग्राम कूड़ा इक्टठा करने का बचन लिया है।

आपको बता दें कि 2 अक्टूबर 2014 को एक राष्ट्रीय आंदोलन के तौर पर स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया था। इसपर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वर्ष 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश स्वच्छ भारत के तौर पर सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि दे सकता है। इस पहल को कामयाब करने के लिए खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने झाड़ू हाथ में ली थी। साथ ही पीएम मोदी ने मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन के निकट स्वच्छता अभियान शुरू किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि लोगों को गंदगी नहीं करनी चाहिए व ना ही किसी दूसरे को गंदगी फैलाने दें। उस वक्त पीएम मोदी ने ना गंदगी करेंगे और ना ही करने देंगे का मंत्र दिया था।

जिस अभियान में विभिन्न गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया। जिससे यह अभियान एक राष्ट्रीय आंदोलन बन गया। आम जनता में भी इसका असर दिखाई दिया। आम जनता स्वच्छ भारत मिशन के प्रति जागरुक हुई। पूर्व में कूड़े के ढेर दिखते थे, वहां अब स्वच्छता दिखाई देने लगी है। पीएम मोदी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत यूपी के काशी में अस्सी घाट पर कुदाल से सफाई की गई थी। जिसमें पीएम मोदी का स्थानीय लोगों ने उनका हाथ बंटाया था।

Next Story