Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में हुई बर्फबारी, आफत के बाद हिमाचल में ऐसा है हाल

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के हिमालयी इलाकों में पहुंचने की वजह से उत्तराखंड में बादल छाए हुए हैं। बीती देर शाम में केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में हिमपात भी हुआ। इसके अलावा प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में झमाझम बारिश भी हुई। वहीं हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम साफ है।

केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में हुई बर्फबारी, आफत के बाद हिमाचल में जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा
X

केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में हुई बर्फबारी

उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम (Mausam) ने करवट ले ली है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी इलाकों में पहुंच गए हैं और इसकी वजह से उत्तराखंड में बादल दा गए हैं। प्रदेश में देर शाम को केदारनाथ व बदरीनाथ धाम (Kedarnath and Badrinath Dham) में हिमपात भी हुआ। वहीं प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में झमाझम बारिश होनी भी शुरू हो गई। प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर ओलावृष्टि (hailstorm) होने की जानकारी भी है। मौसम में आए बदलाव की वजह से तापमान ने भी गोता खा गया है। इसके चलते प्रदेश के खास शहरों का अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। दूसरी ओर केदारनाथ धाम में बर्फबारी (Snowfall) के बीच श्रद्धालुओं के आने का क्रम जारी है।

उत्तराखंड में बीते मंगलवार को भारी बारिश हुई, जिससे वहां आपदा आ गई थी। इसके बाद कई दिनों तक मौसम सामान्य रहा, पर शनिवार को मौसम ने फिर करवट ले ली। इसके बाद से ही राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। रविवार की देर शाम में ही केदारनाथ की चोटियों पर हिमपात शुरू हो गया था। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को भी राज्य में सुबह से ही बादल छाए रहे। प्रदेश में दोपहर को कुछ जगहों पर हल्की वर्षा भी हुई। पर देर शाम होते-होते मैदानों में तेज हवाओं के साथ भारी वर्षा होनी भी शुरू हो गई। देहरादून के आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी खबर है।

दूसरी ओर बदरीनाथ, केदारनाथ धाम में लगातार दूसरे दिन हिमपात हुआ। कुमाऊं में देर शाम हुई बारिश की वजह से वहां के निवासी एक बार फिर से दहशत में आ गए। पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों पर भी हल्का हिमपात हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को राज्य में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। वैसे कुछ जगहों पर हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया गया है।

हिमाचल में मौसम साफ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश में दो दिनों लगातार हुई बारिश व बर्फबारी के बाद सोमवार को मौसम साफ हो गया। अब प्रदेश में समान्य जीवन भी धीरे-धीरे पटरी पर लौटना शुरू हो गया है। विशेष तौर पर जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में बर्फबारी के चलते समान्य जनजीवन प्रभावित हो गया था। इसके चलते घाटी की सड़कों पर सैलानियों की आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दी गई थी। इस दौरान आपातकालीन गाड़ियों को ही आवागमन की छूट दी गई। वैसे हिमाचल प्रदेश में सोमवार सुबह से ही मौसम पूरी तरह साफ नजर आ रहा है।

Next Story