Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में अब सुबह 9 से रात 8 बजे तक खुलेंगी दुकानें, इंटरस्टेट बस सेवा 1 जुलाई से होगी शुरू

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट (Himachal Pradesh Cabinet) की बैठक में आज सरकार (Government) ने कई अहम फैसले लिए हैं। राज्य में अब कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) के बाद और कई तरह की छूट दी गई हैं।

शहर टोटल अनलॅाक, अब 8 नहीं, 10 बजे तक खुलेंगी दुकानें, नाइट कर्फ्यू भी खत्म
X

अनलॅाक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट (Himachal Pradesh Cabinet) की बैठक में आज सरकार (Government) ने कई अहम फैसले लिए हैं। राज्य में अब कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) के बाद और कई तरह की छूट दी गई हैं। सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने राज्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की। सरकार ने इंटरस्टेट बस सेवा 50 फीसदी क्षमता से 1 जुलाई से शुरू करने का निर्णय लिया है। बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वालों के लिए ई-पास लेना जरूरी नहीं होगा। दुकानें सुबह 9 बजे से रात के 8 बजे तक खुलेंगी। रात 10 बजे तक रेस्त्रां खुले रहेंगे। इसके अलावा, एक जुलाई से सरकारी दफ्तरों में 50% क्षमता के साथ काम हो सकेगा।

मंत्रिमण्डल ने 12वीं कक्षा के थ्योरी अंकों की गणना करने के लिए 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को 10 प्रतिशत, ग्याहवीं कक्षा के परिणाम को 15 प्रतिशत और प्रथम व द्वितीय टर्म एवं प्री-बोर्ड परीक्षाओं को 55 प्रतिशत का महत्त्व (वेटेज) देने के साथ-साथ अंग्रेजी विषय के परिणाम को 5 प्रतिशत का महत्त्व देने और आंतरिक मूल्यांकन को 15 प्रतिशत महत्त्व देने के आधार पर फार्मूला अनुमोदित किया। 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जुलाई, 2021 के तीसरे माह तक घोषित किए जाएंगे।

मंत्रिमण्डल ने गर्मियों में बंद होने वाले क्षेत्रों के विद्यालयों में 26 जून से 25 जुलाई तक एक माह का अवकाश प्रदान करने की अनुमति दी। कुल्लू जिले में 23 जुलाई से 14 अगस्त, 2021 तक 23 दिनों का अवकाश होगा। इसके अतिरिक्त लाहौल-स्पीति में इस वर्ष एक जुलाई से 31 जुलाई तक एक माह का अवकाश रहेगा। सर्दियों में अवकाश वाले विद्यालयों में अध्यापक एक जुलाई, 2021 से पाठशाला में आना आरम्भ करेंगे जबकि छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

मंत्रिमण्डल ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग को इस प्रकार से योजना तैयार करने के निर्देश दिए कि शिक्षण संस्थानों के अधिकांश शिक्षक व गैर-शिक्षक कर्मचारियों का टीकाकरण इस माह के अंत तक हो सके। मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला के बद्दी में राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधी ब्यूरो का नया पुलिस थाना स्थापित करने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 14 पद सृजित कर उन्हें भरने की मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सोलन जिले के दून विधानसभा क्षेत्र के तहत बद्दी में जल शक्ति विभाग के नए मण्डल के अलावा साई में नया जल शक्ति अनुभाग खोलने अनुमति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने राज्यों के चिकित्सा एवं दंत महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर छात्रों (एमडी, एमएस एवं डीएनबी), जूनियर रेजिडेंट, ट्यूटर स्पेशलिस्ट और डीएम, एमसीएच छात्रों का स्टाइपेंड 5000 रुपये प्रतिमाह बढ़ाने का निर्णय लिया।

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप शिक्षा विभाग के खिलाड़ियों का पोषाहार भत्ता दोगुना करने का निर्णय भी लिया गया। इस निर्णय के अनुसार खण्ड स्तर पर पोषाहार भत्ता 50 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये, आंचलिक व जिला स्तर पर 60 रुपये से बढ़ाकर 120 और राज्य स्तर पर 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रतिदिन प्रति छात्र किया गया है।

वहीं मंत्रिमण्डल ने जिला चम्बा में राजकीय माध्यमिक पाठशाला मनकोट, कुठेड़, केगा, घट्टा, सरोग को राजकीय उच्च स्कूल और राजकीय उच्च पाठशाला बन्जवार, सिंगाधार और ढाडू को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में अपग्रेड करने का निर्णय लिया। इन स्कूलों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने शिक्षा विभाग के अंशकालिक जलवाहकों के मानदेय को एक अप्रैल 2021 से 300 रुपये प्रतिमाह बढ़ाने का निर्णय लिया। इस निर्णय से विभाग के लगभग 1252 अंशकालिक जलवाहक लाभान्वित होंगे।

Next Story