Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छूट मिलते ही भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे Himachal, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) में छूट मिलते ही भारी संख्या में पर्यटक (Tourist) हिमाचल पहुंच गए हैं। आलम यह है कि पर्यटकों की अधिक संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) हरकत में आ गया है।

छूट मिलते ही भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे Himachal, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) में छूट मिलते ही भारी संख्या में पर्यटक (Tourist) हिमाचल पहुंच गए हैं। आलम यह है कि पर्यटकों की अधिक संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) हरकत में आ गया है। वहीं भीड़ व सड़कों पर वाहनों को नियंत्रित करने के लिए सरकार व प्रशासन मैकेनिज्म (Mechanism) तैयार कर रहा है। पर्यटकों (Tourists) के लिए मास्क (Mask) व सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करवाया जाना अनिवार्य है। कोरोना (Corona) की गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पर्यटकों व कारोबारियों को भी सख़्त हिदायतें दी गई हैं कि वह कोरोना नियमों का पालन करें अन्यथा कार्रवाई को तैयार रहें। परवाणू में लंबे जाम की वीडियो वायरल होने के मामले में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इसको लेकर सरकार नजर बनाए हुए है। संक्रमण ना फैले इसके लिए प्रशासन अलर्ट है। हिमाचल ने भी अन्य राज्यों की तर्ज पर आरटीपीसीआर रिपोर्ट (RT-PCR Report) की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

खत्म कर दिया है। कोविड पोर्टल (Covid Portal) पर रजिस्ट्रेशन करवाकर लोग हिमाचल आ सकते हैं। इसके अलावा बाजार भी सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे। बसें भी पचास फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी। आज से आगामी आदेशों तक हिमाचल में यह व्यवस्थाएं शुरू हो गईं हैं। इसके चलते हिमाचल में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। हालांकि, गुजरे हफ्ते के वीकेंड पर भी हिल क्वीन शिमला में पर्यटकों की खासी भीड़ देखने को मिली है।

रविवार के आंकड़ों के अनुसार 36 घंटे में पांच से अधिक वाहन शोघी बैरियर से शिमला में दाखिल हुए हैं। इसके चलते परवाणू-शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर गाड़ियों का लंबा जाम देखने को मिला था और इसका वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ था।

उधर, एसपी शिमला मोहित चावला ने शहर का निरीक्षण किया और पर्यटकों व अन्य लोगों को सरकार के दिशा-निर्देश की पालना की अपील की। साथ ही पुलिस के जवानों को किसी के भी साथ दुर्व्यवहार करने इसे बचने के निर्देश दिए। एसपी शिमला मोहित चावला ने कहा कि सरकार ने आज से बंदिशों में थोड़ी ढील दी है, जिसके बाद आज शहर में भीड़ थोड़ी बढ़ गई है और पर्यटकों ने भी हिमाचल प्रदेश का रुख किया है। बीते रोज भी 5 हजार गाड़ियां शोघी बैरियर से शिमला में दाखिल हुई हैं।

आने वाले समय में पर्यटकों की आमद और भी बढ़ सकती है, जिसे देखते हुए शिमला शहर में पुलिस की 3 रिजर्व बटालियन लगाई गई हैं। सरकार ने जो निर्देश दिए हैं, उसके मुताबिक मास्क ना पहनने वालों के साथ सख्ती की गई है और अगर कोई व्यक्ति फिर भी नहीं मानता है तो और भी सख्ती के आदेश जवानों को दिए गए हैं। एसपी शिमला ने सभी लोगों से कोविड के दिशा-निर्देश की पालना की अपील की है।

Next Story