Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: अगर आप कर रहे हैं हनीमून पर जानें की तैयारी तो जरूर जाएं इस जगह पर, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Sunday Special: हिमाचल प्रदेश वैसे तो पर्यटकों के घूमने के लिए पहली पसंद है। पूरी देवभूमि ही घूमने के लिए बहुत ही सुंदर जगह है लेकिन हनीमून कपल के लिए हिमाचल में एक बहुत ही सुंदर जगह मौजूद हैं।

Sunday Special: अगर आप कर रहे हैं हनीमून पर जानें की तैयारी तो जरूर जाएं इस जगह पर, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Sunday Special: हिमाचल प्रदेश वैसे तो पर्यटकों के घूमने के लिए पहली पसंद है। पूरी देवभूमि ही घूमने के लिए बहुत ही सुंदर जगह है लेकिन हनीमून कपल के लिए हिमाचल में एक बहुत ही सुंदर जगह मौजूद हैं। अगर आपने हनीमून पर जाने का प्लान बना लिया है तो हिमाचल के डलहौजी से अच्छी कोई जगह नहीं है। डलहौजी अपने प्राकृतिक नजारों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ों से घिरा हुआ है। हनीमून मनाने के लिए डलहौजी हिमाचल की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। अगर आप भी प्राकृतिक सुंदरता और प्राचीन आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध डलहौजी में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो चलिए आपको यहां की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानकारी देते हैं।


आपको बता दें कि कपल्स के लिए डलहौजी में देखने के लिए मुख्य स्थानों में से एक खज्जियार है। डलहौजी शहर से खज्जियार 24 किमी दूर है, जो अपने देवदार के घने पेड़ों से ढका हुआ है। 6,500 फीट की ऊंचाई पर मौजूद खाज्जिअर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुरम्य परिदृश्य की वजह से डलहौजी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस जगह पर आप पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, घुड़सवारी और जॉर्बिंग जैसी मजेदार गतिविधियां कर सकते हैं।


वहीं पंचपुला हरे देवदार के पेड़ों के आवरण से घिरा एक खूबसूरत झरना है, जो डलहौजी के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। पंचपुला वो जगह है, जहां आप पांच धाराओं को एक साथ देख सकते हैं। आपको बता दें, ये जगह अपने खूबसूरत नजारों की वजह से जानी जाती है। पंचपुला के पास एक महान क्रांतिकारी सरदार अजीत सिंह की याद में एक समाधि बनाई गई है, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली थी। मानसून के मौसम में ये जगह और भी खूसबूरत लगने लगती है।


वहीं डलहौजी में माल रोड घूमने का अपना अलग ही मजा है। आप अपने पार्टनर के साथ विशेष रूप से शाम के समय माल रोड घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। शाम के समय माल रोड बाजारों से बेहद जगमगाता है। साथ ही दोपहर में सेंट जॉन्स चर्च और सेंट फ्रांसिस चर्च जा सकते हैं। माल रोड जाने के बाद आप ढाबे पर खाना खाने के लिए रुक सकते हैं। यहां का खाना बहुत ही प्रसिद्ध है। जो भी कपल एक बार यहां खान खा लेता है। वह जीवनभर यहां के खाने को नहीं भूलता है।

और पढ़ें
Next Story