Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन सीमा से सटे स्कूल और कॉलेजों में छात्रों को जागरूक करने के लिए चलाया जाएगा अभियान

हिमाचल के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगते संवेदनशील क्षेत्रों के स्कूलों और कॉलेजों में विद्यार्थियों को एनसीसी में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। चीन के साथ प्रदेश की सीमा सटी हुई है।

हिमाचल में चीन सीमा से सटे स्कूल और कॉलेजों में छात्रों को जागरूक करने के लिए चलाया जाएगा अभियान
X
फाइल फोटो

हिमाचल के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगते संवेदनशील क्षेत्रों के स्कूलों और कॉलेजों में विद्यार्थियों को एनसीसी में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। चीन के साथ प्रदेश की सीमा सटी हुई है। ऐसे क्षेत्रों के स्कूलों और कॉलेजों में विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान भी चलाया जाएगा।

बुधवार को राज्य सचिवालय में राष्ट्रीय कैडेट कोर की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा चक्र को मजबूत बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है। गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार की बजट घोषणा में एनसीसी के युवाओं को फौज और पुलिस सेवाओं में भर्ती के लिए प्रोत्साहन के लिए आवश्यक बटालियन और कंपनियां स्थापित करने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए केंद्र ने प्रदेश के रामपुर और डलहौजी स्थित एनसीसी कंपनियों को बटालियन में स्तरोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान की है।

इससे प्रदेश के और अधिक कैडेट 'बी' और 'सी' प्रमाण पत्र का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। सरकार धर्मशाला, ऊना और शिमला की एनसीसी कंपनियों को भी बटालियन में स्तरोन्नत करनेे के लिए प्रयासरत है। प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के साथ निजी विद्यालयों के बच्चों को एनसीसी की गतिविधियों में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Next Story