Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्मचारियों को 6 प्रतिशत डीए की अधिसूचना जारी, अगली तनख्वाह में महंगाई भत्ते की किस्त भी मिलेगी

हिमाचल सरकार ने नियमित कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी दी गई है। यानी कि अब राज्य के कर्मचारियो को छह प्रतिशत डीए मिलेगा। इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।

कर्मचारियों को 6 प्रतिशत डीए की अधिसूचना जारी, अगली तनख्वाह में महंगाई भत्ते की किस्त भी मिलेगी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार (Himachal Pradesh Government) ने नियमित कर्मचारियों (regular employees) व पेंशनरों (pensioners) के लिए 6 प्रतिशत डीए (6 percent DA) देने के लिए अधिसूचना जारी (Notification issued) कर दी है। यह डीए कर्मचारियों को एक जुलाई 2021 से दिया जाएगा। सितंबर महीने की कर्मचारियों को एक अक्तूबर को मिलने वाली तनख्वाह में महंगाई भत्ते की किस्त भी शामिल होगी। वहीं एक जुलाई से 31 अगस्त 2021 तक मिलने वाले अतिरिक्त एरियर (arrears) को कर्मियों के जीपीएफ खाते में भेजा दिया जाएगा। था ही एरियर पर ब्याज एक अक्तबूर से देए होगा।

डीए की किस्त को मौजूदा 153 की दर से बढ़ाकर 159 फीसदी किया गया: प्रबोध सक्सेना

वहीं अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर साफ किया गया है कि महंगाई भत्ता की किस्त (installment of dearness allowance) को मौजूदा 153 फीसदी की दर से बढ़ाकर 159 फीसदी कर दी गई है। जो भी कर्मी इस बीच रिटायर हुए हैं व साथ ही ये कर्मचारी कंट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम (Contributory Pension Scheme) के तहत आते हैं। ऐसे कर्मचारियों को डीए की किस्त का एरियर उनके खातों में नकदी के रूप में भेज दिया जाएगा। वैसे निगमों-बोर्डों व दूसरी स्वायत्त संस्थाओं के कर्मियों को डीए की यह किस्त उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर दी जाएगी।

Next Story