Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश में एक और आया ब्लैक फंगस का मामला, ऑपरेशन के दौरान निकालनी पड़ी महिला की आंख

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) में ब्लैक फंगस का नया मामला सामने आया है।

हिमाचल प्रदेश में एक और आया ब्लैक फंगस का मामला, ऑपरेशन के दौरान निकालनी पड़ी महिला की आंख
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) में ब्लैक फंगस का नया मामला सामने आया है। शुक्रवार को शिमला के रोहड़ू क्षेत्र से नया केस रिपोर्ट हुआ है। वहीं, आईजीएमसी शिमला में दाखिल ब्लैक फंगस से पीड़ित महिला की बाई आंख की सर्जरी की गई है।

डॉक्टरों का कहना है कि यह फंगस महिला की आंख में अंदर तक फैल गया था। इसके बाद सर्जरी के दौरान महिला की बाईं आंख को निकाल दिया गया है। यह महिला अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में है। आईजीएमसी (IGMC) में ब्लैक फंगस (Black Fungus) से पीड़ित हमीरपुर की महिला की सर्जरी की पुष्टि प्रशासनिक अधिकारी डॉ। राहुल गुप्ता ने की है। हिमाचल में अब तक ब्लैक फंगस के कुल 16 मामले रिपोर्ट हुए हैं।

आपको बता दें कि शुक्रवार को ब्लैक फंगस का अस्पताल (Hospital) में एक नया मामला सामने आया है। यह मरीज रोहड़ू का रहने वाला है।मरीज का नाक अंदर से सड़ चुका है। कई बार नाक से खून निकलने की शिकायत भी मरीज ने की है। इसके अलावा मरीज के तालू में छाले की शिकायत भी थी। यह मरीज डायबिटिक है। डॉक्टर और मरीज का सीटी स्कैन और एमआरआई टेस्ट भी करवा रहे हैं। हालांकि, मरीज को कोविड नहीं था, लेकिन अस्पताल में आने के बाद मरीज का सैंपल जांच के लिए लैब भेजा है। बताया जा रहा है कि शनिवार को मरीज की सर्जरी अस्पताल में की जा सकती है।

हिमाचल प्रदेश में ब्लैक फंगस के आईजीएमसी शिमला में अब तक 10 मामले सामने आए हैं, जिनमें से अकेले हमीरपुर से छह, सोलन से दो और एक मरीज शिमला से सामने आया था। 10 में से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, टांडा मेडिकल कॉलेज में भी ब्लैक फंगस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

Next Story