Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड भी पाठ्यक्रम में करेगा कटौती, 30 फीसदी कटौती का प्रस्ताव तैयार

कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई की तर्ज पर अब हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड भी पाठ्यक्रम में कटौती करेगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती का प्रस्ताव तैयार किया है।

अब हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड भी पाठ्यक्रम में करेगा कटौती, 30 फीसदी कटौती का प्रस्ताव तैयार
X
फाइल फोटो

कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई की तर्ज पर अब हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड भी पाठ्यक्रम में कटौती करेगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती का प्रस्ताव तैयार किया है। बोर्ड ने पांच सदस्यीय कमेटी को पाठ्यक्रम में कटौती करने का जिम्मा सौंपा है।

शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि देश भर में फैली कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हुई शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने और विभिन्न कक्षाओं की पढ़ाई तय समय पर पूरा करवाने के लिए पाठ्यक्रम में कटौती करने का निर्णय लिया है। यह कटौती किस विषय में कितनी होगी, इसे तय करने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एक पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

इस समिति में उपसचिव अंजली सैनी और सुदर्शन कुमार के अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़ी (बिलासपुर) के प्रधानाचार्य कुलदीप डोगरा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डरोह (कांगड़ा) के प्रधानाचार्य विजय शर्मा और शैक्षणिक अधिकारी डिंपल कंवर को शामिल किया है। समिति को रिपोर्ट 15 दिन के भीतर बोर्ड प्रबंधन को सौंपनी होगी। रिपोर्ट आने के बाद इसे शिक्षकों और सरकार से साझा किया जाएगा। इसके बाद जो निष्कर्ष निकलेगा, उसके अनुसार पाठ्यक्रम में कटौती की जाएगी।


Next Story