Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में बच्चों की पढ़ाई अब रेडियो से...

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को भी रेडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय इसके लिए प्रथम संस्था के साथ मिलकर रेडियो के लिए कंटेंट तैयार करेगा।

हिमाचल में बच्चों की पढ़ाई अब रेडियो से...
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को भी रेडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय इसके लिए प्रथम संस्था के साथ मिलकर रेडियो के लिए कंटेंट तैयार करेगा। अभी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से करीब 70 फीसदी विद्यार्थियों तक ही पहुंच हो सकी है। ऐसे में सभी विद्यार्थियों की पढ़ाई सुचारु तौर पर चलाए रखने के लिए निदेशालय ने रेडियो से पढ़ाई करवाने का फैसला लिया है।

बुधवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में इस बाबत बैठक भी हुई। शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल ने प्रथम संस्था के प्रतिनिधियों के साथ रेडियो से पढ़ाई करवाने के लिए कंटेंट तैयार करने को लेकर टिप्स दिए। निदेशक ने बताया कि प्रदेश के सभी विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रखने के लिए रेडियो को चुना है। जल्द ही ऑल इंडिया रेडियो के स्थानीय चैनल के माध्यम से पढ़ाई करवाना शुरू किया जाएगा।

नवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई 20 जुलाई के बाद शुरू होगी। उच्च शिक्षा निदेशालय का इस बाबत दूरदर्शन और ऑल इंडियो रेडियो के साथ पत्राचार जारी है। अभी इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है।


Next Story