Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Admission Open: बारहवीं पास कर चुके विद्यार्थियों को ऑनलाइन दाखिले देने के आदेश

कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए हिमाचल के सरकारी कॉलेजों में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।13 से 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। डिग्री कॉलेजों में सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के क्षेत्र में हैं भरपूर डिमांड
X
इंजीनियरिंग काॅलेज (फाइल फोटो)

कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए हिमाचल के सरकारी कॉलेजों में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।13 से 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। डिग्री कॉलेजों में सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को बारहवीं कक्षा पास कर चुके विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यमों से दाखिले देने के आदेश जारी कर दिए हैं। सोमवार से कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रिंसिपल सहित अनिवार्य स्टाफ को आना पड़ेगा। निदेशालय ने फर्स्ट और सेकेंड के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में रोल ऑन आधार पर दाखिले देने को भी मंजूरी दे दी है।

13 से 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। अगर कोई विद्यार्थी 31 जुलाई तक किन्हीं कारणों से दाखिले नहीं करवा सकेंगे तो उन्हें अगस्त में भी दाखिले दे दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार के आदेशानुसार सोमवार से सभी कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को दाखिलों की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यमों से ही पूरा करने को कहा है।

अधिकांश कॉलेजों की वेबसाइट बनी हुई है। इससे दाखिले दिए जा सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों को फोन के माध्यम से भी दाखिले करवाने की सुविधा मिलेगी। विशेष परिस्थितियों में अभिभावक स्वयं कॉलेज में आकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि फर्स्ट ईयर में दाखिलों का 31 जुलाई तक पंजीकरण किया जाएगा। इन्हें कंफर्म बाद में किया जाएगा। स्कूलों में भी जमा एक में आज से ऑनलाइन दाखिले शुरू हो जाएंगे।

कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया बेशक ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी लेकिन, स्टाफ के आने के चलते शिक्षा निदेशालय ने प्रिंसिपलों को थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर का इंतजाम करने को कहा है। इसके अलावा आने और जाने के लिए अलग-अलग रास्ते चुनने को कहा है। अगर कहीं ज्यादा एंट्री प्वाइंट हैं तो उन्हें बंद भी करना होगा। स्टाफ के बीच भी सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने के आदेश दिए गए हैं।


Next Story