Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सोलन से सामने आया ब्लैक फंगस का दूसरा मामला, IGMC शिमला में भर्ती

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सोलन जिले से ब्लैक फंगस का दूसरा मामला सामने आया है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल IGMC शिमला में ब्लैक फंगस (Black Fungus) का दूसरा मामला सामने आया है।

सोलन से सामने आया ब्लैक फंगस का दूसरा मामला, IGMC शिमला में भर्ती
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सोलन जिले से ब्लैक फंगस का दूसरा मामला सामने आया है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल IGMC शिमला में ब्लैक फंगस (Black Fungus) का दूसरा मामला सामने आया है। आपको बता दें कि 41 वर्षीय महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण पाए गए हैं। जिसका ऑपरेशन भी कर दिया है और अब महिला की हालत स्थिर बताई जा रही है।आपको बता दें कि IGMC के डिप्टी एमएस डॉ. राहुल गुप्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि दो दिन पूर्व सोलन से 41 वर्षीय महिला आईजीएमसी में भर्ती की गई थी जिसे डॉक्टर की निगरानी में रखा गया था, कल महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण पाए गए हैं। जिसका आज सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया गया है और महिला की हालत स्थिर है।

डॉ. राहुल गुप्ता ने बताया कि इससे पूर्व नेरचौक मेडिकल कॉलेज से रेफर की गई महिला की हालत भी अभी स्थिर है जिसका ऑपरेशन सोमवार को किया जाएगा।फिलहाल विशेषज्ञों की टीम दोनों महिलाओं की निगरानी कर रही है। बता दें कि कोरोना पॉजिटिव महिला में मिले ब्लैक फंगस वायरस का और अधिक पता करने के लिए मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड, ईएनटी,आईं एयर डेंटल विभाग के चिकित्सकों ने महिला के नाक से सैंपल लेकर एमआरआई की गई है। इसे जांच के लिए माइक्रोबायोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग में भेजा है।

महिला की जांच के लिए पांच डॉक्टर की टीम निगरानी कर रही है। फिलहाल महिला को एकोटायसन बी इंजेक्शन दिया गया है जिससे उसकी हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि दोनों महिलाओं को अलग वार्ड में आइसोलेट किया गया है। ताकि वायरस का प्रकोप दूसरे मरीजों को न हो। डॉ. राहुल गुप्ता ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस बीमारी भी तेजी से फैल रही है। इससे जान भी जान सकती है। यह फंगस 6 से 7 प्रकार का होता है जिसे चेहरे की हड्डियों में दर्द रहता है साथ ही नजर जोर होना और दांत में दर्द ,इसके साथ नाक से काले रंग के छिलके निकलते हैं जो इसके मुख्य लक्षण हैं।

Next Story