Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में कल से खुलेंगे स्कूल, जानें क्या होंगी गाइडलाइंस

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के स्कूल लंबे समय से बंद चल रहे हैं। प्रदेश के स्कूलों (Schools) को कल से दोबारा खोला जाएगा। स्कूलों में दसवीं से लेकर बाहरवीं कक्षा के छात्रों की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।

5 महीने तक चली आवेदन प्रक्रिया, फिर भी सीट से 12 हजार कम अर्जियां
X

स्कूल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के स्कूल लंबे समय से बंद चल रहे हैं। प्रदेश के स्कूलों (Schools) को कल से दोबारा खोला जाएगा। स्कूलों में दसवीं से लेकर बाहरवीं कक्षा के छात्रों की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। स्कूलों में छात्रों (Students) को बैठाने से लेकर अन्य सभी तरह की गतिविधियों को लेकर स्कूल प्रबंधनों ने माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। स्कूलों में कक्षाओं को सेनिटाइज करने का अभियान चल रहा है, ताकि छात्र बिना किसी खौफ के कक्षाओं में पढ़ाई कर सकें।

स्कूल आने वाले छात्रों को भी स्कूल प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि वे स्कूल में लंच बॉक्स और पानी की बोतल साथ लेकर ही आएं। छात्रों को लंच टाइम में बाहर नहीं भेजा जाएगा। छात्र सुबह नौ बजे स्कूल में एंटर करेंगे और शाम तीन बजे के उपरांत ही बाहर निकल सकेंगे। स्कूलों में प्रार्थना सभाएं नहीं होगी। विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर हर स्कूलों में लंच टाइम (lunch time) और आने-जाने की टाइमिंग अलग होगी। सभी के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। स्कूल परिसरों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मौसम साफ रहने पर खुले में भी कक्षाएं लग सकती हैं। दो अगस्त से पांचवीं और आठवीं कक्षा के बच्चे शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए आ सकेंगे।

हमीरपुर (Hamirpur) जिला के राजकीय वरिष्ठ कन्या विद्यालय हमीरपुर की बात की जाए, तो स्कूल में छात्रों को बैठाने को लेकर माइक्रो प्लान तैयार हो चुका। छात्र कौन से गेट से आएंगे, कहां पर हाथ साफ करेंगे, छात्रों के डेस्क दूर-दूर लगाए गए हैं, ताकि कोई भी छात्र स्कूल में कोविड-19 (Covid-19) महामारी की चपेट में ना आ सकें। इसके लिए स्कूलों के प्रत्येक कमरों को सेनिटाइज करने का अभियान जारी है।

Next Story