Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल के इस जिले में 9 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, ये है बड़ी वजह

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti) में फ़्लैश फ्लड (Flash Flood) की घटनाओं के कारण कई सड़कें (Road) तथा पुल टूट गए हैं, जिससे सामान्य जनजीवन पर इसका असर पडा है।

हिमाचल के इस जिले में 9 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, ये है बड़ी वजह
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti) में फ़्लैश फ्लड (Flash Flood) की घटनाओं के कारण कई सड़कें (Road) तथा पुल टूट गए हैं, जिससे सामान्य जनजीवन पर इसका असर पडा है। जिसे देखते हुए डीसी लाहौल-स्पीति नीरज कुमार (DC Lahaul-Spiti Neeraj Kumar) ने लाहुल एवं उदयपुर मंडल (Lahaul and Udaipur division) में स्कूलों को 9 अगस्त तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूलों (School) को 2 अगस्त से खोलने के आदेश दिए थे, लेकिन यहां की परिस्थितियों एवं मौसम को देखते हुए अभी स्कूलों को खोलना उचित नहीं है अतः 9 अगस्त तक सभी स्कूल एवं शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे जबकि 10 अगस्त से खुलेंगे। याद रहे कि लाहौल घाटी (Lahaul Valley) में अभी भी हालात खराब बने हुए हैं। कई पर्यटक व स्थानीय लोग भी नाले में आई बाढ़ के चलते पांचवे दिन भी पर्यटक फंसे हुए हैं।

लैंडस्लाइड के कारण लाहुल-स्पीति के उदयपुर में भी सैलानी फंसे हुए हैं। अब पांच दिन बाद उदयपुर में झूले की मदद से रेस्क्यू आपरेशन चलाया गया है। प्रशासन ने पर्यटकों को उचित स्थान तक पहुंचाने लिए झूले की मदद ली है। मौसम खराब होने के कारण हेलिकाप्टर के पहुंचने में दिक्कत आ रही थी। इसलिए झूले की मदद से लोगों को लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग के मैकेनिकल विंग द्वारा पर्वतारोहण संस्थान के सहयोग से तैयार इस झूले के माध्यम से फंसे हुए 49 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लाहौल स्पीति के उपायुक्त ने कहा कि शेष पर्यटकों को रेस्क्यू करने के लिए हेलीकॉप्टर तैयार है। जल्दी ही मौसम के साफ होने पर पर्यटकों को हेलीकॉप्टर के द्वारा उदयपुर से निकाला जाएगा। वहीं 49 सैलानियों को आज सुबह झूले की मदद से निकाला भी गया है।

Next Story