Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राशनकार्ड उपभोक्ताओं को रिफाइंड तेल से लेकर चीनी पर मिलेगी इतनी सब्सिडी, जल्द दालों पर भी गिरेंगे दाम

हिमाचल प्रदेश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं के लिए राहत प्रदान कर देने वाली खबर सामने आई है। वहीं प्रदेश के मंत्री राजेंद्र गर्ग का कहना है कि दाल की कीमतों में अभी और कमी आएगी। साथ ही डिपुओं में रिफाइंड तेल भी सस्ता मिलेगा।

राशनकार्ड उपभोक्ताओं को रिफाइंड तेल से लेकर चीनी पर मिलेगी इतनी सब्सिडी, जल्द दालों पर भी गिरेंगे दाम
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के राशनकार्ड उपभोक्ताओं (ration card consumers) के लिए काम की खबर सामने आई है। क्योंकि प्रदेश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को अगले माह से डिपुओं में 3 से 5 रुपये सस्ता रिफाइंड तेल (refined oil cheap) मिलेगा। जानकारी के अनुसार, बीपीएल उपभोक्ताओं (BPL consumers) को पांच रुपये और एपीएल उपभोक्ताओं (APL Consumers) को तीन रुपये तक रिफाइंड तेल सस्ता मिलेगा। वर्तमान में एपीएल उपभोक्ताओं को रिफाइंड तेल 137 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इन्हें अगले माह से 134 रुपये प्रति लीटर रिफाइंड तेल मिलेगा।

केंद्र सरकार (central government) ने आयात शुल्क में कटौती की है। जिसकी वजह से रिफाइंड तेल की कीमत गिरी है। वर्तमान राशनकार्ड उपभोक्ताओं को एक लीटर रिफाइंड तेल और एक लीटर सरसों तेल दिया जाता है। खाद्य आपूर्ति निगम द्वारा रिफाइंड तेल का टेंडर जारी कर दिया गया है। वहीं इस माह में सरसों तेल के टेंडर हेतु आवेदन भी मांगे जाएंगे।

हिमाचल सरकार की तरफ से प्रदेश के 19 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। इसमें 3 दालें, दो लीटर तेल, एक किलो नमक और 500 ग्राम प्रतिव्यक्ति चीनी दी जा रही है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार सब्सिडी पर आटा व चावल उपलब्ध करा रही है।

वहीं खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री राजेंद्र गर्ग का कहना है कि दालों के कीमतों में अभी और कमी होगी। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से दालों में सब्सिडी बढ़ा दी गई है। इसके बाद बाजार कीमतों के अपेक्षा डिपो में दालें सस्ती मुहैया कराई जा रही हैं।

Next Story